Vastu tips for tulsi plant
Vastu tips for tulsi plant

Vastu tips for tulsi plant: तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है और लोग इसे अपने घर के आँगन या दरवाजे पर या बाग में लगाते हैं। तुलसी एक औषधीय पौधा है। इसका ऐलोपैथी, होमियोपैथी और यूनानी दवाओं में भी तुलसी का किसी न किसी रूप में प्रयोग किया जाता है। आपको आज ही इस पौधे को अपने घर पर लगा लेना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इस पौधे को लगाने से मां लक्ष्मी का वास होता है। हालांकि इस पौधे को लगाने के भी कुछ नियम होते हैं। इसलिए आपको इन्हें जरूर जान लेना चाहिए।

तुलसी के बीज चपटे पीतवर्ण के छोटे काले चिह्नों से युक्त अंडाकार होते हैं। नए पौधे मुख्य रूप से वर्षा ऋतु में उगते है और शीतकाल में फूलते हैं। पौधा सामान्य रूप से दो-तीन वर्षों तक हरा बना रहता है। इसके बाद इसकी वृद्धावस्था आ जाती है। पत्ते कम और छोटे हो जाते हैं और शाखाएँ सूखी दिखाई देती हैं। इस समय उसे हटाकर नया पौधा लगाने की आवश्यकता प्रतीत होती है। तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र माना गया है और ऐसी मान्यता भी है कि इसमें विष्णु जी और मां लक्ष्मी का वास रहता है। इस पौधे का घर में लगाने से कई समस्याओं से छुटकार मिल जाता है। इसे लगाने के कई नियम भी है जैसे अगर आप इसे छत पर लगा देंगे तो सकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

ऐसा कहा जाता है कि रोजाना तुलसी की पूजा करने और वहां सुबह-शाम दीपक लगाने से हमेशा बरकत आती रहती है। ऐसे में अगर आपके यहां तुलसी का पौधा नहीं लगा है तो आप इसे लगा सकते हैं। वहीं अगर पहले से लगा हुआ है तो वास्तु के नियमों को जरूर जान लीजिए-

Mauni Amavasya 2023: जानिए मौनी अमावस्या का विधान, व्रत रखने से क्या मिलता है फल

गुरुवार को लगाएं तुलसी का पौधा-

अगर आप तुलसी के पौधे को गुरुवार के दिन लगाएंगे तो ज्यादा फायदा होगा क्योंकि ऐसी मान्यता भी है कि इस दिन तुलसी का पौधा लगाने से विष्णु जी की कृपा आप पर बरसेगी। इसके अलावा आप इस पौधे को शनिवार के दिन भी लगा सकते हैं। ये दिन भी शुभ माना जाता है। अगर आप इस दिन तुलसी का पौधा लगाएंगे तो आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी।

सुख-समृद्धि : वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि तुलसी के पौधे को उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। अगर ऐसा करना संभव नहीं हो रहा है तो आप इसे ईशान कोण में भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके घर में सुख-समृद्धि का वास होगा और आप धन के संकट से बचे रहेंगे।

पूर्व दिशा में लगाएं-

तुलसी का पौधा कभी भी पूर्व दिशा की ओर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे आपके परिवार पर निगेटिव असर पड़ सकता है और आपके परिवार को व्यापार में नुकसान होने की आशंका भी रहती है। इस पौधे को दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में भी नहीं लगाना चाहिए।

छत पर न लगाएं तुलसी का पौधा : तुलसी के पौधे को लगाने के कई नियम रहते हैं। ऐसे ही इसे आपको घर की छत पर नहीं लगाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे अशुभ परिणाम भी मिल सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि छत का संबंध राहु से माना गया है। वहां पर पक्षी गंदगी भी करते हैं। ऐसे में आपको तुलसी का पौधा यहां नहीं लगाना चाहिए।