Maruti Suzuki Grand Vitara 2023

Maruti Suzuki Grand Vitara 2023: मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे प्रीमियम एसयूवी ग्रैंड विटारा का एक्सपोर्ट करना शुरू कर दिया है। माइल्ड-हाइब्रिड और स्ट्रांग हाइब्रिड वैरिएंट दोनों ग्रैंड विटारा की पहली शिपमेंट कामराजार बंदरगाह से लैटिन अमेरिका को एक्सपोर्ट की जाएगी। कंपनी का लक्ष्य ग्रैंड विटारा को लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, मध्य पूर्व, आसियान और पड़ोसी क्षेत्रों के 60 से अधिक देशों में एक्सपोर्ट करना है।

पिछले साल इतने व्हीकल किए एक्सपोर्ट-

पिछले साल, मारुति सुजुकी ने 2.6 लाख से अधिक व्हीकल्स का एक्सपोर्ट दर्ज किया, जो कि एक कैलेंडर वर्ष में अब तक का सबसे अधिक था। ग्रैंड विटारा को शामिल करने से कंपनी का भारत का अग्रणी पैसेंजर व्हीकल एक्सपोर्टर बनने का लक्ष्य और मजबूत हुआ है।

भारत में बनी है Grand Vitara-

ग्रैंड विटारा का पूरी तरह से भारत में बनी हुई कार है और इसका एक्सपोर्ट भारत सरकार की “मेक इन इंडिया” पहल के अनुरूप है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ, हिसाशी टेकूची ने कहा, “भारत से निर्यात बढ़ाने के लिए भारत सरकार के प्रयासों का समर्थन करते हुए, मारुति सुजुकी ने अपनी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति बढ़ाने के लिए कई पहल की हैं। एक्सपोर्ट के लिए प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार सफलता के प्रमुख स्तंभों में से एक रहा है।”

उन्होंने कहा, “ग्रैंड विटारा को जोड़कर, अब हम 17 व्हीकल्स की एक सीरीज एक्सपोर्ट करते हैं। जुलाई 2022 में अनवील किए गए ग्रैंड विटारा को घरेलू बाजार में जबरदस्त रेस्पॉंस मिला है और हमें विश्वास है कि भारत निर्मित ग्रैंड विटारा को विदेशी बाजारों में भी इसी तरह की सफलता मिलेगी।

कीमतें-

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का पहला बैच कामराजार बंदरगाह से लैटिन अमेरिका अफ्रीका के लिए रवाना हुआ। भारत में, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा छह ट्रिम स्तर – सिग्मा, डेल्टा, ज़ेटा, अल्फा, ज़ेटा + और अल्फा + में उपलब्ध है। एक्स-शोरूम कीमत 10.45 लाख रुपये से लेकर 19.49 लाख रुपये तक है। हाइब्रिड पावरट्रेन Zeta+ और Alpha+ वेरिएंट के साथ उपलब्ध है, जिनकी कीमत क्रमशः 17.99 लाख रुपये और 19.49 लाख रुपये है।

भारत में अपनी बिक्री के लिए, मारुति सुजुकी ने दिसंबर 2022 में महीने-दर-माह बिक्री में 28.16% की वृद्धि दर्ज की है। इस प्रकार, हम कह सकते हैं कि मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा कंपनी के लिए एक सफलता है।