Kia India

Kia India: किआ इंडिया ने पुष्टि की है कि वे अपकमिंग 2023 ऑटो एक्सपो में 10 नए प्रोडक्ट्स को शाकेस करेंगे। किआ पैविलियन हॉल नंबर 7 में बनाया जाएगा और 3150 वर्ग मीटर में फैला होगा। 10 नए प्रोडक्ट्स के अलावा किआ के एक्सपीरियंस जोन में EV6 सिम्युलेटर जोन और टेक्नोलॉजी जोन जैसी कई गतिविधियां भी होंगी, जो अन्य तकनीकों की लिस्ट के साथ किआ कनेक्ट को लाइव एक्सपीरिएंस करेंगी।

EV9 होगी मुख्य अट्रैक्शन-

हालांकि, Kia जोन का मुख्य अट्रैक्शन EV9 कॉन्सेप्ट होगा। 7-सीटर कॉन्सेप्ट SUV पहले ही 2021 में लॉस एंजिल्स मोटर शो में अपना ग्लोबल डेब्यू कर चुकी है। इस कॉन्सेप्ट से एक प्रोडक्शन-रेडी इलेक्ट्रिक SUV इस साल के अंत तक आने की उम्मीद है।

EV9 में एक बॉक्सी डिज़ाइन है, और फ्रंट में इसकी यूनिक ‘टाइगर नोज ग्रिल’ इसकी विशेषता है, लेकिन यह डिज़ाइन में डेवलेप हुआ है। इसके अलावा, साइड बॉडी बॉडी क्लैडिंग के साथ पूरी होगी और रियर फेशिया में वर्टिकल स्टैक्ड एलईडी टेल लाइट्स होंगी।

EV6 को खरीद चुके हैं MS धोनी-

EV9 उसी E-GMP प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हैं, जिस पर EV6 क्रॉसओवर बेस्ड है। EV6 भारत में पहले सीमित संख्या में जारी की गई थी और सभी कुछ ही समय में बिक गईँ थी। EV6 को कुछ बड़े नामों ने खरीदा था, जिनमें महेंद्र सिंह धोनी प्रमुख प्राप्तकर्ताओं में से एक थे।

एक प्रोडक्ट ऐसा भी-

EV9 कॉन्सेप्ट के साथ, किआ KA4 नाम का एक बड़ा RV (मनोरंजन वाहन) भी प्रदर्शित करेगी। यह नई-जेन कार्निवल होने की संभावना है, और ब्रांड ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एमपीवी को पहले ही टीज कर दिया है। कार्निवल पहले से ही ग्लोबल लेवल पर बेचा जाता है।

कीमत-

विदेशी बाजारों में, नेक्स्ट-जेन कार्निवल या तो 3.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है जो 291 बीएचपी उत्पन्न करता है, या 2.2-लीटर डीजल इंजन है जिसे 198 बीएचपी उत्पन्न करने के लिए ट्यून किया गया है। भारत में लॉन्च होने पर, कार्निवल की कीमत 20 लाख रुपये से 30 लाख रुपये (दोनों एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है।

एक और प्रोडक्ट, जिसे 2023 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया जाएगा, वह फेसलिफ्ट किआ सेल्टोस है। कार्निवल की तरह, अपडेटेड सेल्टोस पहले से ही वैश्विक बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। उम्मीद की जा रही है कि किआ भी सोरेंटो का प्रदर्शन करेगी, और इसकी पुष्टि अभी बाकी है।