Mahindra Thar RWD

Mahindra Thar RWD: Mahindra Thar को अगस्त 2020 में भारत में लॉन्च किया गया था और अब कंपनी ने उसी का एक अधिक किफायती, RWD एडिशन लॉन्च किया है। 9.99 लाख रुपए की शुरुआती कीमत के अलावा, थार के इस नए एडिशन को एक नया डीजल इंजन, एक्सटीरियर पर मामूली कॉस्मेटिक बदलाव के साथ-साथ नए कलर ऑप्शन भी मिले हैं।

लेकिन क्या ऊपर दिए गए बदलाव नई थार RWD के लिए वैल्यू फॉर मनी हैं? यहां हम आपको बताएंगे 5 ऐसे कारण, जो एक थार आरडब्ल्यूडी खरीदने के आपके फैसले को सपोर्ट करेंगे और साथ ही तीन कारण ऐसे, जो आपको बताएंगे कि आपको अभी क्यों इसे नहीं खरीदना चाहिए।

Thar RWD खरीदने की 5 वजह-

नया पावरट्रेन-

थार 4WD और RWD दोनों वैरिएंट समान 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध हैं, जो 150 bhp और 320 Nm का टार्क जेनरेट करती है। लेकिन यह नया 1.5-लीटर डीजल इंजन है जिसे 6-स्पीड एमटी के साथ जोड़ा गया है जो इस डील को थोड़ा स्वीट बनाती है। यह मिल 116 bhp और 300 Nm का टार्क पैदा करती है, और 1.5-लीटर इंजन होने के नाते यह Thar 4WD के साथ उपलब्ध 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन की तुलना में अधिक किफायती भी है।

ऑफ-रोड कैपेबिलिटी-

पहली बार में ऐसा लग सकता है कि जब ऑफ-रोडिंग सिचुएशन पर काबू पाने की बात आती है तो थार RWD अपने 4WD के जैसी नहीं है। हालांकि, महिंद्रा नई थार आरडब्ल्यूडी को इलेक्ट्रिक ब्रेक लॉकिंग डिफरेंशियल से लैस करता है, जो ऑफ-रोड परिस्थितियों में काफी मददगार है। इसके अलावा, थार के दोनों एडिशन में ड्रेन प्लग के साथ वॉशेबल फ्लोर, फ्रंट और रियर वेल्डेड टो हुक, और टो हिच प्रोटेक्शन जैसी बुनियादी चीजें उपलब्ध हैं।

बड़ा और एक्सेसिबल इंटीरियर-

चूंकि थार आरडब्ल्यूडी में लो-रेंज ट्रांसफर केस नहीं है, इसलिए गियर लीवर केस के पीछे एक छोटा स्टोरेज स्पेस खुल गया है। जहां आप अपना फोन, चाबियां या लूज चेंज रख सकते हैं। यह निश्चित रूप से एक छोटा बदलाव है, लेकिन इसका काफी व्यावहारिक पहलू है।

एक्सटीरियर अपील-

थार 4डब्ल्यूडी के विपरीत, थार आरडब्ल्यूडी केवल हार्ड टॉप के साथ उपलब्ध है। इसके साथ ही इसमें दो नए कलर ऑप्शन- ब्लेज़िंग ब्रॉन्ज और एवरेस्ट व्हाइट भी मिलते हैं। इस प्रकार बॉडी स्टाइल के प्रकार (ओपन-टॉप या हार्ड-टॉप) पर भ्रम को सीमित करते हुए, ब्यूटी पर ऑप्शन्स की सूची का विस्तार किया गया है।

और निश्चित रूप से किफायती प्राइस टैग-

अंत में, इसकी 9.99 लाख रुपये की कीमत इसे एंट्री-लेवल थार 4WD से अधिक किफायती बनाती है। हालांकि, यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह शुरुआती कीमत है और यह केवल पहले 1000 ग्राहकों के लिए लागू है। इसलिए, एक बार जब महिंद्रा थार आरडब्ल्यूडी की कीमतों की सीमा तक पहुंच जाएगा तो बढ़ोतरी की जाएगी। तो, अगर आप अभी थार खरीदना चाहते हैं, तो बेशक आप आगे के लिए जा सकते हैं।

Thar RWD को छोड़ने के तीन कारण-

हालांकि, यदि आप अभी भी थार RWD के बारे में निश्चित नहीं हैं और कुछ और समय के लिए इसका इंतजार करना चाहते हैं। यहां तीन कारण बताए गए हैं कि आप क्यों सही हैं-

मारुति सुजुकी ने जिम्नी को किया अनवील-

जी हां, मोस्टअवेटेड Jimny को आखिरकार भारतीय बाजार में उसके 5-डोर वाले अवतार में पेश कर दिया गया है। यह स्टैंडर्ड के रूप में सुजुकी के ऑलग्रिप 4-व्हील-ड्राइवट्रेन सिस्टम के साथ उपलब्ध होगा। थार की तुलना में, यह एक छोटी एसयूवी के रूप में सामने आ सकती है। लेकिन कोई गलती न करें, यह छोटी SUV खुशी-खुशी किसी भी इलाके में ले जा सकती है।

थार की लिमिट्स-

Thar RWD में भी वही कमियां होंगी, जो रेगुलर फोर-व्हील-ड्राइव थार में आती हैं। 2-डोर एसयूवी के कारण, दूसरी रॉ में आसानी से एंट्री और एग्जिट किया जाता है और एक ही समय में सीमित किया जाता है। हालांकि, इस समस्या का समाधान आगे बताया गया है।

महिंद्रा जल्द लॉन्च करेगी 5-डोर थार-

महिंद्रा 2024 तक 5-डोर SUV लॉन्च करने के लिए तैयार है। अतिरिक्त दरवाजों के जुड़ने से न केवल एसयूवी की लंबाई बढ़ेगी, बल्कि इंटीरियर भी अधिक जगहदार होगी। इस प्रकार, यह थार की वर्तमान फसल की तुलना में अधिक व्यावहारिक और बहुमुखी होगी।