Pathaan Censor Board Report

Pathaan Censor Board Report: केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) द्वारा शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की पठान में कम से कम 10 शॉट्स बदलने को कहा गया है। यह सभी बदलाव डायलॉग्स और शॉट्स में किए गए हैं। जबकि दीपिका पादुकोण की विवादास्पद नारंगी बिकनी पर अभी भी प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है।

CBFC ने शाहरुख की पठान के लिए इन कट्स का दिया सुझाव-

रॉ को ‘हमारे’ शब्द से बदलने के लिए कहने से लेकर बेशर्म रंग में कामुक एक्टिविटी को छोड़ने का सुझाव देने तक, शाहरुख खान की पठान को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से 10 से अधिक कट मिले। कुछ डायलॉग्स में बदलाव, जैसे- लंगड़े लुल्ले को टूटे फूटे में बदलना, अशोक चक्र को वीर पुरस्कार, पूर्व-केजीबी को पूर्व-एसबीयू और श्रीमती भारतमाता को हमारी भारतमाता के साथ बदलना शामिल है।

इसके अतिरिक्त, स्कॉच शब्द को ड्रिंक से चेंज किया जाना था, जबकि ‘ब्लैक प्रिज़न, रूस’ कहे जाने वाले पाठ को ब्लैक प्रिज़न में बदल दिया जाना था। इसके अलावा पीएमओ की जगह राष्ट्रपति या मंत्री लगाना है और 13 जगहों से पीएमओ शब्द को हटाना है।

बेशर्म रंग की बात करें तो इसमें नितंबों के क्लोज अप शॉट्स, ‘साइड पोज़ (आंशिक नग्नता)’ शॉट्स और ‘बहुत तंग किया’ के लिरिक्स के दौरान कामुक डांस सीन्स को ‘उपयुक्त शॉट्स’ से बदलना होगा।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने डायलॉग्स से लेकर शॉट्स तक में कई बदलावों का सुझाव दिया है। ध्यान रखने योग्य बात यह है कि वायरल तस्वीर में बेशर्म रंग में दीपिका पादुकोण की विवादास्पद नारंगी बिकनी का उल्लेख नहीं किया गया है।

पठान के बारे में-

सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित, पठान ने पूर्णकालिक अभिनय से चार साल के अंतराल के बाद शाहरुख खान की वापसी की। इस साल 25 जनवरी को रिलीज होने वाली इस एक्शन फिल्म में दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी अहम भूमिका में नजर आएंगे। इसके अतिरिक्त, बॉलीवुड मेगास्टार सलमान खान एक कैमियो उपस्थिति में अविनाश सिंह ‘टाइगर’ राठौर के रूप में अपनी भूमिका को दोहराएंगे।