Belly Fat Loss
Belly Fat Loss

Healthy Diet: अक्सर लोग अपने दिन की शुरुआत सुबह के नास्ते के साथ करते है। लेकिन नाश्ते  के दौरान कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जिसका हमारे शरीर में नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है। अगर आप भी अपने पेट के आसपास चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान में बदलाव लाना पड़ेगा।

ब्रेकफास्ट हमेशा हेल्दी और हैवी होना चाहिए। जिससे हमारे शरीर में दिन भर एनर्जी बनी रहती है। लेकिन कुछ लोग जानकारी की कमी के कारण अक्सर अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल कर लेते हैं, जिनके खाने से हमारे शरीर को नुकसान भी होता है। एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए सुबह 10 बजे तक नाश्ता हो जाना चाहिए।

ब्रेकफास्ट आपकी बॉडी को सुबह उठने के बाद दिनभर एक्टिव रखने के लिए तैयार करता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप नाश्ते के दौरान किन चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

Weight Loss : जिम और योगा ही नहीं किचन में रखी ये चीजें भी कर सकती हैं वेट लॉस

(Breakfast Tips )नाश्ते में ना खाएं ये चीजें-

कॉफी : यदि आप बेली फैट कम करना चाहते हैं, तो ब्रेकफास्ट में क्रीम और एक्स्ट्रा चीनी डाली हुई कॉफी पीने की गलती न करें। चीनी के कारण यह ड्रिंक कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम से जुड़ा हैं, जिसमें वजन बढ़ना और पेट का मोटापा भी शामिल है।

अतिरिक्त चीनी वाले ड्रिंक कभी-कभी चीनी वाले खाद्य पदार्थों से भी बदतर हो सकते हैं। क्योंकि इन पेय पदार्थों में बहुत कम पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में यदि आप कॉफी पीना चाहते हैं, तो इसमें कम स्वीटनर मिलाएं, और हो सके तो ब्लैक कॉफी पिएं।

रिफाइंड कार्ब्स तेजी से वजन बढ़ाते हैं-

सफेद ब्रेड : सफेद ब्रेड जैसे रिफाइंड कार्ब्स तेजी से वजन बढ़ाते हैं, खासकर पेट के आसपास। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन की एक रिपोर्ट में पाया गया कि जहां साबुत अनाज कम वसा से जुड़े थे, वहीं, सफेद ब्रेड पेट के आसपास जमा होने वाली चर्बी से सीधे तौर पर जुड़ा हुआ था।

रेडीमेड ब्रेकफास्ट : यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी की एक स्टडी के अनुसार, अतिरिक्त चीनी पेट के मोटापे से संबंधित है। ऐसे में रेडीमेड ब्रेकफास्ट सीरिल के सेवन से बचना चाहिए।

फास्ट फूड : फास्ट फूड आसानी और सस्ते में मिलने वाले खाद्य पदार्थ हैं। लेकिन यह स्वास्थ्य संबंधी परिणामों की एक लंबी लिस्ट से भी जुड़ा हुए हैं। फास्ट फूड में ट्रांस फैट का लेवल बहुत हाई होता है, जो नियमित रूप से सेवन करने पर मोटापा विशेष रूप से पेट के आसपास, हृदय रोग और डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाता है।

प्रोसेस्ड मीट : प्रोसेस्ड मीट बेली फैट के लिए सबसे खराब ब्रेकफास्ट फूड्स में से एक है। दरअसल, प्रोसेस्ड मीट कैलोरी और ट्रांस फैट में बहुत अधिक होते हैं। जिससे यह न केवल पेट की चर्बी को बढ़ाते हैं, बल्कि इसके ज्यादा सेवन से हार्ट डिजीज और स्ट्रोक भी हो सकता है।

फ्रूट जूस के अंदर कंसंट्रेट शुगर व प्रिजर्वेटिव मौजूद होते हैं-

व्यक्ति को नाश्ते के दौरान फ्रूट जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। बता दें कि फ्रूट जूस सेहत के लिए हेल्दी जरूर होता है लेकिन इसके अंदर कंसंट्रेट शुगर व प्रिजर्वेटिव मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके अंदर फाइबर की कमी हो जाती है। जबकि व्यक्ति को ब्रेकफास्ट के दौरान फाइबर का सेवन जरूर करना चाहिए।

बटर टोस्ट : अक्सर अपने लोगों को बटर टोस्ट खाते हुए देखा होगा। लेकिन बता दें कि ये सेहत के लिए हेल्दी नहीं होता। मार्केट में मिलने वाले बटर के अंदर फैट कंटेंट पाया जाता है वहीं ब्रेड को मैदा से तैयार किया जाता है। ऐसे में यदि आप सिंपल बटर टोस्ट का सेवन करते हैं तो इससे बॉडी में फैट की मात्रा बढ़ सकती है।