Easy Exercises at home
Easy Exercises at home

Easy Exercises at home: शरीर को फिट रखने के लिए लोग न जाने क्या-क्या जतन करते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि घर में ही रह कर ऐसी एक्सरसाइज कर सकते है जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। घर पर एक्सरसाइज करके हाई ब्लड शुगर, पेट की चर्बी, दिल की बीमारी आदि का खतरा कम कर सकते हैं।

ज्यादातर लोगों के पास बिजी शेड्यूल के कारण एक्सरसाइज करने का समय नहीं होता। हालांकि हर कोई अपनी हेल्थ और फिटनेस के लिए कुछ न कुछ जरूर करना चाहता है। लेकिन एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाना जरूरी नहीं है, बल्कि आपके पास ऐसी कई इंडोर एक्सरसाइज हैं, जिन्हें घर पर आसानी से किया जा सकता है। अधिकतर लोग एक्सरसाइज सिर्फ इसलिए नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उन्हें जिम जाने का समय नहीं मिलता।

ये आदतें बन सकती है Heart Attack की वजह, जानें लक्षण

घर पर एक्सरसाइज करने के फायदे-

डांस और गार्डनिंग : डांस करना और गार्डनिंग करना भी शानदार एक्सरसाइज हैं। आपको बता दें कि डांस को एरोबिक एक्सरसाइज माना जाता है, जो दिल और वेट लॉस के लिए काफी अच्छी होती है। इसके साथ, गार्डनिंग भी एक बेहतर व्यायाम माना जाता है।

पुश-अप्स: बेसिक पुश-अप चेस्ट और आर्म मसल को मजबूती देने का सबसे असरदार तरीका है और इससे आप भी आसानी से स्ट्रॉंग होते जाते हैं। सिंपल पुश-अप के लिए, अपने खुद के बॉडीवेट (शरीर के वजन) और आपकी आर्म्स के अलावा और किसी भी इक्विपमेंट की जरूरत नहीं होती है और इन्हें आपके लेटे होने पर स्ट्रेच होने के लिए भरपूर जगह वाली, किसी भी एकदम सीधी जगह पर किया जा सकता है।

वेट ट्रेनिंग: अधिकतर लोगों को हैवी वेट उठाना यानि वेट ट्रेनिंग पसंद होती है। इससे शरीर को काफी फायदे होता है और मसल्स गेन, फैट बर्न और स्ट्रेन्थ बढ़ाने में भी काफी मदद मिलती है। वेट ट्रेनिंग करने के लिए डम्बल (Dumbbell), बार्बेल (Barbell) या फिर वेट लिफ्टिंग मशीनों (Weight Lifting Machines) आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

हल्की वॉल्किंग या स्टैटिक बाइसिकल: घर पर रोजाना 20-30 मिनट हल्की वॉल्किंग की जा सकती है। इसके लिए छत का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, घर पर स्टैटिक बाइसिकल लाकर कैलोरी बर्न कर सकते हैं और कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ सुधार सकते हैं।

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग –

वजन घटाना हो या हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करना हो, हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग बहुत फायदेमंद इंडोर एक्सरसाइज है। इसके लिए आप 10 मिनट में 10 लंज जम्प, 20 पुश-अप, 30 स्क्वैट, 40 चेयर डिप और 50 माउंटेन क्लाइंबर्स करें। आपको इन एक्सरसाइज के बीच में बस कुछ सेकेंड का आराम ही करना है।

योगा भी है फायदेमंद-

जब घर में की जाने वाले व्यायाम की बात आती है, तो योगा का नाम हमेशा आएगा। योगा करने से ना सिर्फ बीमारियां दूर रहती हैं, बल्कि शरीर को पूरी फिटनेस मिलती है। आप सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, चक्रासन आदि का अभ्यास कर सकते हैं।