rahul gandhi

Rahul Gandhi Diet: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी फिलहाल देश भर में 3,500 किलोमीटर की “भारत जोड़ो यात्रा” (bharat jodo yatra) पर अपनी फिटनेस के कारण चर्चा में हैं। पुश-अप चैलेंज करना, टैंक के ऊपर चढ़ना, बच्चों को अपने कंधों पर ढोना, और यहां तक ​​कि उत्तर भारत की कड़ाके की ठंड में स्वेटर भी नहीं पहनना। हर दिन 25 किमी पैदल चलने से स्टार कांग्रेसी नेता सुर्खियों में हैं।

उनकी यात्रा में गांधी के साथ जाने वालों ने भी दावा किया है कि उनके लिए उनकी बराबरी करना मुश्किल हो रहा है। तो, कांग्रेस पार्टी के 52 वर्षीय नेता राहुल (Rahul Gandhi) आखिर ऐसा क्या खाते हैं? आइए जानते हैं…

खबरों के मुताबिक सिर्फ राहुल ही नहीं, बल्कि पूरा गांधी परिवार मेडिटेशन का शौकीन है। राहुल आध्यात्मिकता में विश्वास करते हैं और अक्सर विभिन्न ध्यान संस्थानों का दौरा करते हैं। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मीडियाकर्मियों से कहा था कि राहुल ध्यान आध्यात्मिकता को “बहुत ज्ञानवर्धक और शांत करने वाला” मानते हैं।

इसके अलावा, राहुल एक कठोर और नियमित वर्कआउट शेड्यूल बनाए रखते हैं, जिसमें हर वैकल्पिक दिन में 12 किलोमीटर की दौड़ शामिल है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “भले ही वह आधी रात को फ्री हो जाए, वह घर आएंगे, नहाएंगे और दौड़ने जाएंगे।”

हाल ही में, एक पत्रकार ने अपनी यात्रा के हरियाणा चरण में राहुल की एक तस्वीर ट्वीट की, जिसमें भुने हुए मखाने, मिक्स नट्स और ड्राई फ्रूट्स के साथ स्नैक्स खा रहे थे।

नट्स और सीड्स कैसे करते हैं फायदा?

नट्स और सीड्स सुपरफूड माने जाते हैं जो प्रोटीन, हैल्दी फैट्स, फाइबर, विटामिन और मिनरल से भरे होते हैं। नट्स और सीड्स शरीर के वजन को नियंत्रित करते हैं। ये डाइट कंट्रोल करते हैं और एनर्जी बर्न करने में मदद करते हैं।

इसके अलावा, नट्स और सीड्स दोनों ही स्वादिष्ट होते हैं और कीटो से लेकर वीगन तक – सभी प्रकार की डाइट में इनको यूज किया जा सकता है।

नट्स और सीड्स खाने से होने वाले फायदे:

न्यूट्रिशिय़ंस का सबसे अच्छा सोर्स-

मेवे अत्यधिक पौष्टिक होते हैं। कम से कम 30 ग्राम मिक्स नट्स में 173 कैलोरी, 5 ग्राम प्रोटीन और सिर्फ 16 ग्राम फैट होता है जिसमें 9 ग्राम मोनोसैचुरेटेड फैट होता है। डाइट एक्सपर्ट के मुताबिक, लो कार्ब डाइट पर खाने के लिए ये सबसे अच्छा फूड होता है।

हाई एंटीऑक्सीडेंट-

नट्स और सीड्स एंटीऑक्सिडेंट के पावरहाउस हैं, जिनमें पॉलीफेनोल्स शामिल हैं जो मुक्त कणों को बेअसर करके ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का मुकाबला करते हैं। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस अस्थिर अणु होते हैं जो कोशिका क्षति का कारण बनते हैं और बीमारियों के जोखिम को बढ़ाते हैं।

विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि अखरोट और बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर की बीनारियों से लड़ने में रक्षा कर सकते हैं।

वजन घटाने में मदद करता है-

भले ही नट्स और सीड्स कैलोरी में उच्च होते हैं, लेकिन वे वजन कम करने में मदद करते हैं।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों ने मेडिटेरेनियन डाइट को फॉलो किया और ज्यादा नट्स और सीड्स खाए, उन्होंने अलग-अलग डाइट लेने वालों की तुलना में अधिक वजन कम किया।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, यदि अधिक वजन वाली महिलाएं नियमित रूप से बादाम खाती हैं, तो उनका वजन लगभग तीन गुना कम हो जाता है और दूसरों की तुलना में कमर के आकार में काफी कमी का अनुभव होता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है-

कद्दू और तिल जैसे बीज और अधिकांश मेवे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर पर प्रभाव डालते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पिस्ता मोटापे से ग्रस्त लोगों और मधुमेह वाले लोगों में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए काम करता है।

डॉक्टरों का कहना है कि नट्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं क्योंकि इनमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है।