Coffee For Weight Loss
Coffee For Weight Loss

Coffee For Weight Loss: ब्लैक कॉफी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। अगर हम रोज दिन में 2 बार ब्लैक कॉफी पीते हैं तो इससे वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, पोटैशियम और अन्य न्यूट्रिएंट्स कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से बचाते हैं।

बढ़ा हुआ वजन कई बीमारियों को आमंत्रित कर सकता है। इसलिए, शुरुआत में इस पर लगाम लगाना जरूरी है। लेकिन देखा गया है कि वजन कम करने के लिए लोग न जाने कितने तरह के उपाय करते हैं। जिम जाने से लेकर महंगी दवाइयों तक का सेवन करने को तैयार रहते हैं। बढ़ते वजन को घरेलू तरीकों से भी नियंत्रित किया जा सकता है, जिसमें ब्लैक कॉफी का नाम भी शामिल है। अगर आप रोजाना ब्लैक कॉफी का सेवन करते है तो वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। आइये इस लेख में जानते हैं कि वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी का उपयोग कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है।

वेट लॉस करना किसी टास्क से कम नहीं है ऐसे में लगभग सभी का यही सवाल होता है कि आखिर क्या खाएं और क्या पिए जिससे वजन कम हो जाए। अगर आप भी इसी समस्या से से जूझ रहे हैं और कॉफी पीना पसंद करते हैं ओर वजन कम करने के लिए सोच रहे है तो स्वादिष्ट कॉफी रेसिपी को एक बार जरूर ट्राई करें। लेकिन डाइटीशियन बताते है कि ब्लैक काफी को कभी खाली पेट न पिएं और दिनभर में इसकी मात्रा सिर्फ 2 छोटे कप ही लें।

Green Coffee For Weight Loss : एक कप ग्रीन कॉफी के सेवन से तेजी से घट सकता है वजन

इस झटपट रेसिपी को बनाने के लिए, आपको बस कुछ सामग्री चाहिए और 5 मिनट में आपकी कॉफी बनकर तैयार हो जाएगी। तो देर ना करते हुए आपको बताते हैं वेट लॉस कॉफी की इजी और टेस्टी रेसिपी-

(Weight loss coffee recipe) वेट लॉस कॉफी

वेट लॉस कॉफी बनाने की आवश्यक सामग्री-

1 छोटा चम्मच कॉफी
2 चम्मच नींबू का रस
2 कप पानी
1 इंच दालचीनी
1 चम्मच शहद

वेट लॉस कॉफी बनाने की विधि-

  • कॉफी को बनाने के सबसे पहले आप एक पैन में दो कप पानी डालें और उसमें दालचीनी की स्टिक डालकर गरम करें।
  • जब दालचीनी में डाला हुआ पानी अच्छी तरह से गर्म हो जाए तब उसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर डालें और अपनी कॉफी को गाढ़ा होने तक उबलने दें।
  • नींबू का रस और 1 चम्मच शहद डालकर गरमागरम वेट लॉस कॉफी सर्व करें।
  • नींबू के रस से कॉफी का स्वाद बढ़ जाएगा और शहद उसने टेस्ट को एनहांस करेगा।

नोटः  शहद डालना वैकल्पिक है। आप चाहें तो बिना शहद के भी कॉफी पी सकते हैं।