weight loss tips
weight loss tips

Weight loss : वजन कम करना आसान नहीं है लेकिन अगर सही तरीके से योजना बनाकर उस पर काम किया जाए तो उतना भी मुश्किल नहीं। कितनी भी एक्सरसाइज कर लें, जिम में वर्कआउट कर खूब पसीना बहाते हैं लेकिन अगर खाना-पीना सही नहीं किया तो सब व्यर्थ है। मोटापा स्वास्थ्य की विभिन्न समस्याओं जैसे डायबिटीज और हाइपरटेंशन के सबसे आम कारणों में से एक है। वजन कम करना एक बड़ी चुनौती है। वेट लॉस करने के लिए कुछ खास चीजें जिसे लोग नजरअंदाज कर देते है और यही वजन बढ़ने का कारण बनती है।

अगर आप अपने वजन को कंट्रोल समय रहते नहीं करते है तो इसके कारण आपको कई जानलेवा बीमारी हो सकती है। डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जिसे जीवनभर कंट्रोल करना पड़ता है, वरना मरीज जानलेवा स्थिति में पहुंच जाता है। मधुमेह (Diabetes) का सबसे मुख्य कारण वजन बढ़ना है। अपनी डाइट को नियमित नहीं करने से अक्सर आपका वजन बढ़ सकता है। इसलिए आज हम  कुछ ऐसे फूड का सुझाव देंगे जो वजन कम करने के डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

Home Remedies: हो रहा है सिरदर्द न जाएं मेडिकल, किचन में ही तैयार करें ये खास चाय

डाइट में शामिल कर ये सब्जियां-

गाजर, हरी मिर्च, हरी मटर, टमाटर, मक्का।

डाइट में शामिल कर ये फल-

संतरे, खरबूज, सेब, केला, अंगूर

साबुत अनाज: गेहूं, ब्राउन राइस, ब्राउन ब्रेड

प्रोटीन: फिश, अंडे, नट्स और मूंगफली, चने

वेट लॉस के लिए मछली खाएं-

जर्नल न्यूट्रिशन, मेटाबॉलिज्म और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वेट लॉस में मछली का सेवन अन्य नॉन वेज फूड्स के मुकाबले बेहतरीन विकल्प है।
शोधकर्ताओं ने पाया कि मोटापे से ग्रसित जिन लोगों ने 8 सप्ताह तक पूरी तरह से मछली खाया उन लोगों की तुलना में बेहतर वजन घटाने के परिणाम दर्ज किए गए, जो मछली नहीं खाते थे। स्टडी वजन कम करने के लिए हफ्ते में 3 बार मछली खाने की सलाह देता है। वजन कम करने के लिए डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में लैक्टोज फ्री मिल्क और दही डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए अन्य डाइट टिप्स-

हेल्दी कार्ब्स चुनें
नमक का कम सेवन करें
प्रोसेस्ड मीट कम खाएं
अधिक मौसमी और ताजे फल, सब्जियां खाएं
ऐसे फूड चुनें जो हेल्दी फैट वाले हों
चीनी का सेवन कम करें
शराब का सेवन सीमित करें

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह का दवा या इलाज नहीं है