Yellow Teeth
Yellow Teeth

Yellow Teeth  : बहुत से लोग दातों के पीलेपन से परेशान रहते हैं, लेकिन दातों को चमकाने के लिए केवल ब्रश करना ही काफी नहीं है बल्कि कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करना भी जरूरी है जो दातों को नेचुरल चमक देने में फायदेमंद हो। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि दांतों का पीलापन कैसे दूर, तो दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं।

दांतों पर प्लाक जमा होने से भी वे पीले दिखने लगते हैं-

ऐसे कई खाद्य पदार्थ जो आपके दांतों को पीला बना सकते हैं। जैसे हल्दी, कॉफी या कुछ भी मीठा खाना, जो आपके दांतों की बाहरी परत पर लग जाता है। इसके अलावा, आपके दांतों पर प्लाक जमा होने से भी वे पीले दिखने लग सकते हैं। आपका चेहरे कितना भी सुंदर है लेकिन अगर आपके दांत पीले हैं तो अपनी कभी भी सुंदर नहीं लग सकती है। आमतौर पर देखा गया है कि दांतों को अगर ठीक तरह से ब्रश न किया जाएं, तो वे पीले पड़ जाते है। वैसे तो दांतों के सफाई के लिए रोज हमे 2 बार ब्रश करना चाहिए।

Weight Loss: वजन घटाना हैं तो पिएं ब्लैक कॉफी 

अगर आप दांतों का ठीक तरह से देखभाल नहीं करते है तो आपके मुंह में बदबू, कैविटी जैसी समस्या हो जाएंगी। इससे बचने के लिए आप इन सब्जियों की मदद ले सकते हैं।

मूली (Radish) : मूली की मदद से आप अपने दांतों का पीलापन (Yellowing of teeth) आसानी से दूर कर सकते है। ये किसी आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic medicine) से कम नहीं है। आप मूली को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, अब इन टुकड़ों को दांतों पर रगड़ें, इस प्रॉसेस को बार-बार दोहराएं। कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि दांतों का पीलापन गायब हो गया है और इसमें नई चमक वापस आ गई है।

मूली एक ऐसी सब्जी है जो सर्दियों में उगाई जाती है। इसे खाने से शरीर को काफी फायदे होते हैं क्योंकि इसमें फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फोलेट और विटामिन सी पाए जाते हैं, जिनकी गिनती जरूरी न्यूट्रिएंट्स में होती है।

ओरल हेल्थ के लिए इन बातों का रखें ख्याल-

रोजाना फ्लास किया करें। ऐसा करने से  आपके दांतों एवं मसूड़ों के उन भागों से भी बैक्‍टीरिया, खाद्य कणों एवं प्‍लेक की सफाई हो जाती है जहाँ तक आपका टूथब्रश नहीं पहुंचता। इसके पश्चात ठीक से कुल्ला करें।

ब्रश करते वक्त जोर न लगाएं बल्कि हल्के हाथों से दांतों को साफ करें।

हार्ट ब्रश की जगह सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें।

कुछ भी खाने के बाद कुल्ला जरूर करें, इससे भोजन दांतों में नहीं फंसेगा।

अगर दांतों में फल, सब्जी या मीट का रेशा फंस जाए तो इसे डेंटल फ्लॉस के जरिए निकालें।

कोल्ड ड्रिंक्स न पिएं क्योंकि इससे दांत खराब और कमजोर हो जाते हैं।

अच्छे दांत सेहत और सुंदरता की निशानी होती है। इसलिए अपने दांतों का ख्याल जरूर रखें।