olympiad
olympiad

भोपाल। मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 19 जनवरी को शैक्षिक ओलम्पियाड का आयोजन किया जा रहा है। इस ओलम्पियाड की प्रथम कड़ी में जन शिक्षा केन्द्र स्तर की प्रतियोगिता में शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में सत्र 2022-23 में अध्ययनरत कक्षा 2 से 8वीं तक के लगभग 6 लाख 59 हजार 111 विद्यार्थी सम्मिलित होंगे। यह विद्यार्थी अपने-अपने विद्यालय से चयनित हुए हैं।

राज्य शिक्षा केन्द्र संचालक धनराजू एस ने बताया कि इस आयोजन के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र ने प्रदेश भर में 3 हजार से अधिक परीक्षा केन्द्र जनशिक्षा केन्द्रों में बनाएं हैं। विद्यार्थियों का इस प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन पोर्टल से पंजीयन करवाया गया है। सभी प्रतिभागियों के प्रवेश पत्र भी ऑनलाइन ही जारी किए गए हैं, जिन्हें जनशिक्षा केन्द्र प्रभारी द्वारा पोटज़्ल से प्रिंट लेकर विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाएं गए हैं। जनशिक्षा केन्द्र स्तर की प्रतियोगिता में पूरे प्रदेश से कक्षा 2-3 में एक लाख 44 हजार 218, कक्षा 4-5 में एक लाख 57 हजार 994 तथा कक्षा 6-8 में 3 लाख 56 हजार 899 इस प्रकार कुल 6 लाख 59 हजार 111 प्रतिभागी सम्मिलित होंगें।

पटवारी परीक्षा : सर्वर डाउन होने से परेशान हो रहे अभ्यर्थी

ऐसे ही प्रतियोगिता –

जनशिक्षा केन्द्र स्तर की प्रतियोगिता में कक्षा 2-3 एवं 4-5 के विद्यार्थियों के लिए ””वर्ड पॉवर चैम्पियनशिप”” के तहत केवल अंग्रेजी विषय के 30-30 प्रश्नों के अलग-अलग प्रश्न पत्र होंगें। कक्षा 6 से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए 100 प्रश्नों का एक ही प्रश्न पत्र होगा, जिसमें पांच विषय (प्रश्न मंच, हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान एवं गणित) सम्मिलित होंगें तथा प्रत्येक विषय से संबंधित 20-20 प्रश्न होंगे। कक्षा 2 से 8वीं तक के सम्मिलित सभी प्रतिभागियों के लिए यह प्रतियोगिता ओएमआर शीट आधारित होगी, विद्यार्थी ओएमआर शीट को नीले/काले बॉल पेन अथवा एचबी पेंसिल से भर सकेंगें।

यह रहेगा समय –

कक्षा 2 से 5वीं तक प्रतिभागियों के लिए प्रतियोगिता का निर्धारित समय सुबह 11 बजे से दोपहर 12:30 तक एवं कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए सुबह 11 से दोपहर 1:30 बजे तक रहेगा। प्रतिभागियों को परीक्षा केन्द्र पर सुबह 10 बजे उपस्थित होना है। परीक्षा कक्ष में पर्यवेक्षक द्वारा ओएमआर शीट को सही प्रकार से भरने का तरीका भी बताया जाएगा। प्रतियोगिता के बाद प्रश्न पत्र प्रतिभागी अपने साथ ले जा सकेंगे।

जिला स्तर की प्रतियोगिता फरवरी माह में होगी –

जनशिक्षा केन्द्र स्तर पर प्रतियोगिता में शामिल विद्यार्थियों में से चयनित प्रतिभागियों के लिए इस ओलम्पियाड अंतर्गत जिला स्तर की प्रतियोगिता फ रवरी माह में होगी। जिला स्तर पर चयनित विद्यार्थी राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सहभागिता कर सकेंगें। राज्य स्तर पर ओलंम्पियाड के विजेता विद्यार्थियों को विशेष ट्राफ ी और अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा।