भोपाल। दो दिन बाद शुरू होने वाले 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में दुनियाभर से आने वाले 5 हजार से ज्यादा मेहमानों के लिए इंदौर पूरी तरह से तैयार दिखाई दे रहा है। शहर की आम जनता से लेकर मंदिरों के द्वार तक मेजबानी के लिए आतुर है। जहां प्रवासी भारतीयों को अपनेपन का माहौल देने के लिए शहर के कई घरों को आशियाना बनाया गया है, वहीं शहर के प्रमुख मंदिरों में अतिथियों के स्वागत, भगवान के दर्शन से लेकर खास प्रसादी भेंट करने की व्यवस्था की गई है।

अल्प यात्रा पर मप्र आने वाले दुनिया के हजारों प्रवासी भारतीय अपने इस सफर के दौरान प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर, रंजीत हनुमान, बिजासन मंदिर, बड़ा गणपति मंदिर, अन्नपूर्णा मंदिर आदि के दर्शन करेंगे। प्रशासन ने इन सभी मंदिरों में खास सजावट के साथ अतिथियों के सुलभ दर्शन की व्यवस्था की हैं। मंदिर प्रबंधन ने भी इन खास मेहमानों के लिए विशेष इंतजाम कर लिए हैं। इन सभी मंदिरों में अतिथियों के लिए पार्किंग से लेकर उनके लिए दर्शन के लिए अलग मार्ग और स्थान निर्धारित किए हैं। साथ ही इन मेहमानों को खास प्रसादी दिए जाने की व्यवस्था भी की गई है।

घर का अपनापन

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में भाग लेने आ रहे अतिथियों के ठहरने की व्यवस्था शहर के बड़े फाइव स्टार होटल्स में की गई है। साथ ही इनमें से करीब 150 मेहमान अलग अलग स्थान पर स्थानीय लोगों के घरों पर भी ठहरने वाले हैं। शहरवासियों ने आगे बढ़कर मेजबानी का ये जज्बा दिखाया है। शहर के अलग अलग स्थानों पर घरों में रुकने वाले अतिथियों की सुरक्षा के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक सबसे ज्यादा मेहमान स्कीम नंबर 74 के आसपास घरों और बंगलों में रुकने वाले हैं। इसके अलावा केसर बाग, खातीवाला टैंक, गुमाश्ता नगर, गीता भवन, साकेत नगर, गुलमोहर कॉलोनी, बिचौली मर्दाना, न्यू पलासिया, विजय नगर, बसंत विहार आदि स्थानों पर भी मेहमान रुकेंगे।

सीएम शिवराज हैं उत्साहित

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में प्रवासी भारतीयों की आगवानी का अवसर पाकर सीएम शिवराज सिंह चौहान बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं। वे इस आयोजन की मॉनिटरिंग स्वयं कर रहे हैं। सम्मेलन के दौरान पूरे समय वे हर दिन करीब 18 घंटे मेहमानों के साथ बिताएंगे। इस दौरान विदेशों से आने वाले भारतीयों को अपने प्रदेश का उद्योग और इनसे जुड़ी सक्सेस स्टोरी भी मेहमानों से शेयर की जाएगी।

पीएम के लिए खास स्वागत तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इंदौर आमद पर उनके खास स्वागत की तैयारी भी की जा रही है। एयरपोर्ट से लेकर ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर तक पहुंचने वाले रास्ते पर बड़ी संख्या में पीएम मोदी के बड़े कट आउट लगाए गए हैं। विभिन्न मुद्राओं और वेशभूषाओं वाले इन कट आउट के लिए ऐसे स्थान चुने गए हैं, जिनपर मेहमानों की आसान नजर भी पड़े और ये उन्हें देर तक दिखाई भी दें।

जनता की सहभागिता से तैयार होगा बजट : वित्त मंत्री

…और इंदौरी जायकों की बहार

इंदौर अपने मेहमानों के लिए खास व्यंजन भी पेश करने वाला है। मेहमानों को नाश्ते से लेकर लंच और डिनर तक में कई स्वाद परोसे जाने वाले हैं। इनमें पोहा जलेबी, दही बड़ा, छोले टिकिया, आलू खोपरा पेटिस, साबूदाना खिचड़ी, दाल बाटी, दाल पनिए, चूरमा, समोसा, कचोरी, मावा बाटी, लच्छेदार, बासुंदी आदि शामिल हैं।