मांडू उत्सव
मांडू उत्सव

भोपाल। प्रदेश के पर्यटन विभाग द्वारा 7 जनवरी से मांडू उत्सव की शुरुआत करने जा रहा है। यह उत्सव 11 जनवरी तक चलेगा। 11 जनवरी के बाद भी मांडू में पर्यटकों के लिए गतिविधियों के साथ बाकी व्यवस्थाएं रहींगी। मांडू में बनाया जा रहा टेंट हाउस तीन माह तक यथावत रहेगा।

उत्सव में हॉट एयर बैलून, सिंगिंग, साइकिलिंग जैसी गतिविधियां की जाएगी। यह जानकारी बुधवार को पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव और एमपी टूरिज्म बोर्ड के एमडी शिवशेखर शुक्ला ने पत्रकार वार्ता में दी है। प्रमुख सचिव शुक्ला ने बताया कि प्रदेश की कला, साहित्य और संस्कृति को बढ़ावा देने और युवाओं में पर्यटन के प्रति जागरूकता लाने के मकसद से चौथा मांडू उत्सव शुरू किया जा रहा है।

90 दिन तक टेंट सिटी एवं रोमांचक गतिविधियों का संचालन होगा। टूरिस्ट लाइव संगीत कार्यक्रम, साहसिक खेल, साइकिलिंग, ट्रेकिंग, रूरल टूरिज्म आदि अनुभव का आनंद भी ले सकेंगे। उत्सव में सांस्कृतिक गतिविधियों और साहसिक खेलों का समामेलन होता है। मांडू आने वाले पर्यटन महोत्सव के दौरान क्यूरेटेड टूर, साइकिल टूर, पारंपरिक लोक कलाएं, फोटो प्रतियोगिताएं, योग, पाक कलां, कलां और शिल्प, संगीतमय कार्यक्रम, स्थानीय व्यंजन आदि का आनंद ले सकेंगे।

सेवा की आड़ में धर्मान्तरण नहीं चलने देंगे : VD Sharma

 

ऊंचाई से देख सकेंगे मांडू-

ई-फैक्टर एंटरटेंमेंट के सहयोग से मांडू उत्सव आयोजित किया जा रहा है। जिसमें टूरिस्ट हॉट एयर बैलून में बैठकर पक्षी की तरह ऊंचाई से मांडू शहर को अद्भुत और अभिभूत करने वाले नजारे देख सकेंगे। इस वर्ष यह उत्सव खास है, क्योंकि एनआरआई समिट, जी-20 शिखर सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के तहत दुनियाभर के प्रबुद्धजन प्रदेश में मौजूद रहेंगे। ई-फैक्टर एंटरटेंमेंट के सीईओ जय ठाकोर ने बताया कि मांडू उत्सव में सभी के लिए कुछ न कुछ खास रहेगा।

यह गतिविधियां होंगी-

  •  लाइव म्यूजिक कॉन्सर्ट
  • हॉट एयर बैलून राइड
  • साइकिलिंग
  • साहसिक खेल एवं गतिविधियां
  • कलां एवं संस्कृति प्रदर्शनी
  • लाइट एंड साउंड शो
  • ग्रामीण भ्रमण और स्थानीय समुदायों से चर्चा
  • योग एवं ध्यान सत्र
  • हेरिटेज वॉक
  • स्थानीय कलाकारों द्वारा पारंपरिक लोक नृत्य और संगीत का प्रदर्शन

ले सकते हैं स्काई ड्राइविंग का आनंद-

प्रदेश में स्काई ड्राइविंग फेस्टिवल के दूसरे संस्करण की शुरुआत 5 जनवरी से उज्जैन के दताना एयरस्ट्रिप में होगी। यह आयोजन भी एक कंपनी के सहयोग से प्रदेश टूरिज्म बोर्ड करा रहा है। एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए यह इवेंट हो रहा है। इसका समापन 15 जनवरी को होगा। उक्त गतिविधि का संचालन डीजीसीए और यूएसपीए प्रमाणित संस्था स्काई हाई इंडिया कर रहा है। स्काई ड्राइविंग करने के लिए सुबह 8 से शाम 5 बजे तक ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है।

ह्दय दृश्यम 8 से भोपाल में-

एमपी टूरिज्म बोर्ड एवं संस्कृति विभाग के सहयोग से राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय संगीत कला को प्रदर्शित एवं संग्रहित करने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले वार्षिक संगीत समारोह ”ह्दय दृश्यम लोक कलां उत्सव” के छठवें संस्करण का आयोजन इस वर्ष भोपाल और इंदौर में किया जा रहा है।

भोपाल में 8 से 10 जनवरी को कुशाभाऊ ठाकरे अंतराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर एवं रविंद्र भवन में होगा। वहीं, इंदौर में 7 से 12 जनवरी तक लाल बाग पैलेस में विभिन्न सांस्कृतिक एवं सुरमयी प्रस्तुतियां आयोजित की जाएगी। यहां विदेशी मेहमानों को भारतीय संस्कृति, व्यंजन, कलां एवं साहित्य से अवगत कराने के लिए स्टॉल भी लगाए जाएंगे।