State BJP Office
State BJP Office

भोपाल। प्रदेश भाजपा कार्यालय के मौजूदा पुराने भवन को तोड़ने का कार्य बुधवार को भी जारी रहा। पार्टी करीब डेढ़ सौ करोड़ की लागत से नया हाईटेक आलीशान बहुमंजिला भवन तैयार करेगी। इसकी छत पर हेलीकॉप्टर उतरने की व्यवस्था भी होगी।

पार्टी सूत्रों के अनुसार, 74 हजार वर्गफीट में इस भवन को तैयार करने की नींव 1991 में तत्कालीन मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा ने वर्ष 1991 में रखी थी। तब इसके 20 हजार वर्गफीट पर पार्टी कार्यालय व करीब 19 हजार वर्गफीट में आवास तैयार किए गए। वहीं 27 हजार वर्ग फीट पर व्यवसायिक परिसर तैयार कर दुकानें किराए पर दी गई ताकि पार्टी को प्रति माह एक सुनिश्चित आय हो सके।

भवन निर्माण इस वर्ष के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य-

बीते चार दशक के सफर में भाजपा दुनिया की सबसे बड़ा राजनीतिक दल बना। मप्र में भी इसका विस्तार हुआ तो पार्टी का प्रदेश कार्यालय वक्त की मांग के अनुरूप छोटा पड़ने लगा। इसे ध्यान में रखते हुए डेढ़ सौ करोड़ की लागत से नया कार्यालय भवन बनाने का निर्णय लिया गया। भवन का निर्माण इस वर्ष के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। नया भवन करीब पांच लाख वर्ग फीट में होगा।

Global Investors Summit में प्रदेश की क्षमताओं से रू-ब-रू होंगे निवेशक

इसे दस मंजिला बनाए जाने की तैयारी है। इससे पहले पार्टी के कार्यालय को इस भवन के सामने ही स्थित पुराने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय भवन में अस्थाई तौर स्थानांतरित किया गया। इसके सजाने-संवारने में ही करीब डेढ़ से दो करोड़ रुपए व्यय होना बताया जाता है।

छत पर हेलीकॉप्टर उतरने की व्यवस्था-

पार्टी ने प्रदेश में विभिन्न जिला कार्यालयों को भी हाईटेक बनाना शुरू कर दिया है। जबलपुर कार्यालय इसका उदाहरण है। एक दिन पहले संपन्न राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में बुरहानपुर जिला कार्यालय के लिए जमीन आवंटित की गई। इसकी छत पर हेलीकॉप्टर उतरने की व्यवस्था भी होगी।