Publication of new voter list
Publication of new voter list

भोपाल। प्रदेश की नई मतदाता सूची का प्रकाशन हो गया है। इसमें 15 लाख से अधिक नए मतदाता शामिल हुए। वहीं, करीब साढ़े चार लाख मतदाताओं के नाम,पतों का सुधार के साथ शामिल किया गया है। जबकि साढ़े चार लाख से अधिक मतदाताओं में से कई के नाम आपत्ति सही पाए जााने पर काटे भी गए।

दरअसल,निर्वाचन आयोग की ओर मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य नवंबर में शुरू किया गया था। गत 9 दिसंबर तक इसके लिए दावे व आपत्ति बुलाई गई। गत 26 दिसंबर तक इनका निराकरण किया गया है। निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की अंतिम सूची प्रकाशित कर दी है।

प्रदेश में 5 करोड़ 39 लाख 87 हजार 876 मतदाता है-

जारी सूची के मुताबिक विधानसभा चुनाव में प्रदेश में 5 करोड़ 39 लाख 87 हजार 876 मतदाता है। इनमें से 2 करोड़ 79 लाख 62 हजार 712 पुरुष मतदाता है। 2 करोड़ 60 लाख 23 हजार 733 कुल महिला मतदाता है। इसके अलावा इस साल थर्ड जेंडर वोटरों की संख्या भी बढ़ी है।

इस बार के चुनाव में उनका भी खासा योगदान देखने को मिलेगा। निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी सूची में थर्ड जेंडर वोटर की संख्या हुई 1 हजार 432 बताई गई है। इसके अलावा फार्म-7 के तहत 5 लाख 68 हजार मतदाताओं के नाम विलोपित है।

विद्युत कर्मचारी हुए लामबंद, जेल भरो आंदोलन की तैयारी

मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पूरे प्रदेश में 9 नवंबर 2022 से 8 दिसंबर 2022 तक मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और परिवर्तन के लिए आवेदन लिए गए थे। बीती 26 दिसंबर 2022 को मिले आवेदनों का निराकरण किया गया। जिसे बाद आज 5 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया।

अब हो सकेंगे तबादले-

मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के चलते आयोग की ओर से मैदानी अधिकारी,कर्मचारियों के तबादलों पर रोक लगाई गई थी। इस अवधि में जरूरी तबादले सिर्फ आयोग की अनुमति के दौरान ही किए जा सके। गुरुवार को मतदाता सूची का प्रकाशन होने के बाद यह प्रतिबंध समाप्त हो जाएगा। इसके बाद रुके हुए या नए तबादले हो सकेंगे।