Republic day preparations
Republic day preparations

भोपाल। राजधानी भोपाल में गणतंत्र दिवस की तैयारियां पूरी हो गई हैं। राज्य स्तरीय समारोह राजधानी के लाल परेड मैदान में आयोजित किया जा रहा है। मंगलवार को परेड में शामिल टुकड़ियों ने फुल ड्रेस रिहर्सल भी की है। इस बार लाल परेड मैदान को राजधानी के लाल किले की तरह सजाया जा रहा है।

परेड ग्राउंड को अलग अंदाज में सजाया जा रहा है। स्टेज की तरफ तिरंगे झंडे का लुक दिया गया है, तो लाल परेड के अंदरूनी दीवारों को लाल किले की दीवारों की तरह सजाया जा रहा है। यही नहीं इस बार परेड में कुल 19 टुकड़ियां शामिल हो रही हैं। परेड कमांडर भारतीय पुलिस सेवा के 2018 बैच के अफसर व एएसपी बालाघाट आदित्य होंगे।

संयुक्त परेड में इस बार गुजरात रिजर्व पुलिस बल की टुकड़ी भी हिस्सा ले रही है। मध्य प्रदेश की टुकड़ी गुजरात में हिस्सा लेने गई है। परेड में आरोही दल और फॉर्म दल समेत 19 कंपनियां शामिल हो रही हैं। बताया जाता है कि गणतंत्र दिवस परेड में हर्ष फायर के साथ ही पुलिस भिंड की ओर से निरीक्षक सुनील कटारे के निर्देशन में जन गण मन की धुन बजाई जाएगी।

बाबा रामदेव ने बोट क्लब पर किया योग, सीएम से मिले

राजधानी की सुरक्षा चौकस, चौक-चौराहों पल बल तैनात-

गणतंत्र दिवस पर पुलिस की चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था है। लाल परेड मैदान के अंदर और बाहर पुलिस के डेढ़ हजार जवान तैनात किए जा रहे हैं। लाल परेड ग्राउंड की व्यापक सुरक्षा को देखते हुए एक किलोमीटर का दायरा रेड जोन घोषित कर दिया गया है। जहां सभी तरह के फ्लाइंग ऑब्जेक्ट प्रतिबंधित रहेंगे।

इसके साथ ही पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी व्यवस्था का जायजा लेते रहेंगे। पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था इतनी चाक-चौबंद है कि एक बम डिस्पोजल स्क्वाड (बीडीएस) टीम को भी इस बार तैनात किया गया है। बम डिस्पोजल स्क्वाड की टीमें अलग-अलग प्वाइंटों पर तैनात की जाएंगी।

फुल ड्रेस रिहर्सल-

होटल आज धर्मशाला के साथ ही रेलवे स्टेशन बस स्टैंड पर भी पुलिस द्वारा व्यापक जांच की जा रही है। भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई हैं कल हुई फुल ड्रेस रिहर्सल के बाद आज लाल परेड ग्राउंड को अंतिम टच दिया जा रहा है।