बीसीसीआई ने घोषित की नई चयन समिति, चेतन शर्मा फिर बने सिरमौर

शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलील अंकोला और श्रीधरन शरत को जगह मिली

National Selection Committee
National Selection Committee

नई दिल्ली । टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारत को करारी हार मिली थी। इसके बाद बीसीसीआई ने सीनियर राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था। अब बीसीसीआई ने नई चयन समिति की घोषणा कर दी है। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज चेतन शर्मा को एक बार फिर मुख्य चयनकर्ता बनाया गया है। इससे पहले भी वही चयन समिति के मुख्य चयनकर्ता थे। लेकिन उनके अलावा चारों नए चेहरों को जगह मिली है।

इन्हें मिली जगह

चयन समिति में चेतन शर्मा के साथ शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलील अंकोला और श्रीधरन शरत को जगह मिली है। सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति के सदस्यों के चयन के सदस्यों का चयन किया। बीसीसीआई ने 18 नवंबर 2022 को चयनकर्ता पद के लिए आवेदन मंगवाए थे। इसके लिए बोर्ड को करीब 600 आवेदन प्राप्त हुए।

India vs Sri Lanka : चोट के कारण संजू टी-20 सीरिज से बाहर, इस खिलाड़ी की हुई टीम में एंट्री

चार खिलाड़ी टेस्ट खेल चुके

चेतन शर्मा ने भारत के लिए 23 टेस्ट और 65 वनडे खेले हैं। पूर्व सलामी बल्लेबाज शिव सुंदर दास ने भारत के लिए 23 टेस्ट और 4 वनडे मैच खेले हैं। वह भारत के लिए खेलने वाले ओडिशा के सिर्फ तीसरे खिलाड़ी थे। पटना में जन्मे सुब्रोतो बनर्जी ने भारत के लिए एक टेस्ट और 6 वनडे खेले हैं। वह 1992 में टीम इंडिया का हिस्सा थे। पूर्व तेज गेंदबाज सलिल अंकोला ने भारत के लिए एक ही टेस्ट खेला था। उन्होंने सचिन के साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था। वह मुंबई टीम के चीफ सेलेक्टर की जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

श्रीधरन के पास इंटरनेशनल अनुभव नहीं

तमिलनाडु के पूर्व क्रिकेटर श्रीधरन शरत के पास इंटरनेशनल क्रिकेट का कोई अनुभव नहीं है। लेकिन उन्होंने 139 फर्स्ट क्लास और 116 लिस्ट ए मैच खेले हैं। इसके साथ ही वह मैच रेफरी की भी भूमिका निभा चुके हैं। शरत राष्ट्रिय जूनियर चयनसमिति के चीफ सेलेक्टर भी रह चुके हैं।

चयन समिति के सामने पहला टास्क न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम चुनने का होगा। इसके बाद भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भी खेलनी है। इस साल के अंत में वनडे वर्ल्ड कप भी है।