India vs New Zealand : रोमांचक मुकाबले में भारत 12 रन से जीता, गिल का दोहरा शतक

अय्यर चोटिल, किशन को मिडिल ऑर्डर का जिम्मा

India vs New Zealand
India vs New Zealand

हैदराबाद । भारत और न्यूजीलैंड (ind vs nz) के बीच तीन वन-डे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद (Hyderabad) के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम (Rajiv Gandhi International Stadium, Uppal, Hyderabad) में खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में भारत ने 12 रन से जीत हासिल की।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma ) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। टीम में सूर्यकुमार यादव शामिल किए गए हैं, वहीं उमरान मलिक को बाहर कर दिया गया है।

भारतीय जमीन पर न्यूजीलैंड टीम 5 साल से ज्यादा समय के बाद कोई वन-डे मुकाबला खेलेगी। आखिरी मैच अक्टूबर 2017 में खेला गया था। तब 3 मैचों की वन-डे सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम की थी। न्यूजीलैंड ने भारत में खेली 6 में से एक भी वन-डे सीरीज नहीं जीता है।

न्यूजीलैंड की धीमी शुरुआत

भारतीय टीम द्वारा दिए गए 350 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने पूरी कोशिश की। लेकिन पूरी टीम 49.2 ओवर में 337 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत को पहली सफलता मोहम्मद सिराज ने दिलाई। उन्होंने ड्वेन कॉनवे को कुलदीप यादव के हाथों कैच कराया।

शुभमन गिल का दोहरा शतक

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill ) ने इतिहास रच दिया है। वन डे में दोहरा शतक लगाने वाले वे पांचवे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा और ईशान किशन यह कारनामा कर चुके हैं। शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 149 गेंदों पर 208 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 19 चौके और 9 छक्के लगाए। गिल ने अपनी इस पारी के दौरान अपने करियर के 1000 रन भी पूरे कर लिए हैं।

गिल की इस पारी की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड को 350 रनों का लक्ष्य दिया है। भारतीय टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 349 रनों का स्कोर खड़ा किया। न्यूजीलैंड के लिए हेनरी शिप्ले और डेरेल मिशेल ने 2-2 और लॉकी फॉग्यूर्सन, ब्लेयर टिकनर और मिशेल सेंटनर ने 1-1 खिलाड़ी को आउट किया।

हार्दिक ने खेली 28 रनों की पारी

हार्दिक पंड्या ने 28 रनों की पारी खेली। हार्दिक आउट होने पर हालांकि विवाद खड़ा हो गया है। हार्दिक बॉल को खेलने से चूक गए थे और गेंद विकेटकीपर लैथम के हाथों पर गई। इसके बाद बेल्स गिर गई। ऐसा लग रहा था कि बेल्स लेथम के दस्तानों से गिरी है, परंतु थर्ड अंपायर ने हार्दिक को आउट करार दिया।

गिल ने फिर लगाया शतक

ओपनर शुभमन गिल ने अपना लगातार दूसरा शतक लगाया। इससे पहले वे श्रीलंका के खिलाफ भी शतक लगा चुके हैं। गिल ने 88 गेंदों पर 100 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 14 चौके और 2 छक्के लगाए हैं। शुभमन गिल के शतक के बाद 30 ओवर के बाद भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 185 रन बना लिए हैं। रोहित कोहली के बाद ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव के विकेट भारत ने गंवाए हैं। ईशान ने 4 व सूर्यकुमार यादव ने 31 रन बनाए।

रोहित आउट, 16 ओवर बाद भारत 91 पर 2

कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। रोहित शर्मा 38 गेंदों पर 34 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने चार चौंके और दो छक्के लगाए। रोहित का विकेट ब्लेयर टिकनर के ख्नाते में गया। मिशेल सैंटनर ने उनका कैच लपका। उनके बाद विराट कोहली भी आउट होकर पवैलियन लौट गए। विराट को हली को सेंटनर ने बोल्ड किया। विराट के आउट होने के बाद ईशान किशन क्रीज पर आए हैं। गिल अब भी 42 रन बनाकर नाबाद है।

10 ओवर बाद भारत का स्कोर 52 रन

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 10 ओवर में बिना किसी नुकसान के 52 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 32 गेंदों पर 27 रन बनाकर और शुभमन गिल 30 गेंदों पर 21 रन बनाकर नाबाद है।

4 साल से वन डे में भारत से नहीं जीता है न्यूजीलैंड

यह मैच जीतकर भारतीय टीम कीवियों के खिलाफ पिछले 4 साल से वनडे में मिल रही लगातार हार से पीछा छुड़ाना चाहेगी। वहीं, न्यूजीलैंड इस फॉर्मेट में भारत के खिलाफ जीत अभियान कायम रखने की कोशिश करेगा। भारत ने न्यूजीलैंड से आखिरी वनडे 3 फरवरी 2019 को वेलिंगटन में जीता था।

India vs New Zealand : मैच से एक दिन पहले भारत को झटका, अय्यर हुए सीरीज से बाहर

कोहली को रिकॉर्ड बनाने का मौका

जोरदार फॉर्म में चल रहे टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के पास 25 हजार इंटरनेशनल रन बनाने का मौका भी होगा। वे इस मुकाम से महज 119 रन दूर हैं। रोहित शर्मा की लीडरशिप वाली भारतीय टीम इंडिया ने साल की पहली वनडे सीरीज में श्रीलंका को 3-0 से क्लीन स्वीप किया है। भारत ने पिछले वनडे में श्रीलंका को रिकॉर्ड 317 रन से हराया था। यह वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। यदि भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीत जाता है तो पिछले 13 साल में 23वीं वनडे होम सीरीज जीतेगा।

अय्यर चोटिल, किशन को मिडिल ऑर्डर का जिम्मा

नंबर-4 पर खेलने वाले बल्लेबाज श्रेयस अय्यर कीवियों के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं खेलेंगे। वे चोटिल हो गए हैं। उनकी गैरमौजूदगी में ईशान किशन मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी संभालेंगे। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मैच से पहले कहा है कि किशन मिडिल ऑर्डर में खेलते नजर आएंगे।