Pakistan vs New Zealand : हार को टाल गए दार, अंपायर और टीम दोनों पर लग रहे आरोप

सरफराज-शकील ने कराई थी पाकिस्तान की वापसी

Pakistan vs New Zealand
Pakistan vs New Zealand

कराची । पाकिस्तान (Pakistan) और न्यूजीलैंड (NewZealand) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरिज ड्रॉ पर खत्म हुई। खराब रोशनी के कारण दोनों ही टेस्ट मैच समय से पहले समाप्त घोषित कर दिए गए थे। इस तरह से पाकिस्तानी टीम अपने घर में शर्मनाक हार से बची। 6 जनवरी को मैच के पांचवें और आखिरी दिन सरफराज ने 118 रन की पारी खेली।

उन्होंने इससे पहले तीन पारियों में अर्धशतक लगाया था। हालांकि, पाकिस्तान टीम को हार से बचाने में सरफराज अहमद (SarfarazAhmed) से अधिक अंपायर का रोल प्रमुख नजर आ रहा है। अंपायर्स ने खराब रोशनी के कारण मैच बंद करने का फैसला किया, तब पाकिस्तान को जीत के लिए 15 रन की जरूरत थी, जबकि न्यूजीलैंड को एक विकेट की दरकार थी।

पाकिस्तान के खिलाफ भी फैसले दे चुके थे अलीम दार

दरअसल, इस मैच में पहले तो अलीम डार ने पाकिस्तान के खिलाफ फैसले दिए, जिससे टीम पर हार का खतरा मंडराने लगा। बाद में खराब रोशनी की वजह से मैच खत्म करने का निर्णय लेकर उन्होंने अपनी आवाम को राहत की सांस दी। अलीम डार की गिनती मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ अंपायर्स में की जाती है। उन्हें एकबार आईसीसी का बेस्ट अंपायर अवॉर्ड भी मिल चुका है, लेकिन बावजूद इसके उनकी ईमानदारी कटघरे में खड़ी की गई।

सरफराज-शकील ने कराई थी पाकिस्तान की वापसी

जीत के लिए 319 रन का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने नौ विकेट पर 304 रन बनाए। सरफराज ने चार घंटे और 48 मिनट की पारी के दौरान 176 गेंद का सामना किया और नौ चौके तथा एक छक्का जड़ा, उन्होंने सऊद शकील (32) के साथ छठे विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की मैच में पाकिस्तान की वापसी कराई।

सरफराज ने बचाया या डार?

इससे पहले न्यूजीलैंड के स्पिनरों ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के आखिरी दिन शुक्रवार को पाकिस्तान के पांच विकेट 80 रन पर निकाल दिए थे। ऑफ स्पिनर माइकल ब्रेसवेल (75 रन पर चार विकेट) ने बाबर आजम और शान मसूद को छह गेंद के भीतर पवेलियन भेजा। इसके बाद ईश सोढ़ी (59 रन पर दो विकेट) ने इमामुल हक को बोल्ड किया।

गेंदबाजों ने करा दी थी न्यूजीलैंड की वापसी

ब्रेसवेल ने दिन के आखिरी सत्र में शकील को आउट कर सरफराज के साथ उनकी तीन घंटे से अधिक की साझेदारी तोड़ी। आगा सलमान ने इसके बाद 40 गेंद में 30 रन की पारी खेली, लेकिन वह मैट हेनरी (69 रन पर एक विकेट) की गेंद पर बोल्ड हुए। हसन अली (5) को कप्तान टिम साउदी (43 रन पर दो विकेट) ने पगबाधा किया तो वहीं ब्रेसवेल ने सरफराज को आउट कर न्यूजीलैंड की जीत की उम्मीदें जगा दी। आखिरी विकेट के लिए नसीम शाह (नाबाद 15) और अबरार अहमद (नाबाद सात) ने 21 गेंद में 17 रन की अटूट साझेदार कर टीम को हार से बचाने में अहम भूमिका निभाई।