Team India announced : वन डे में राहुल और अक्षर को आराम, टेस्ट में सूर्या और ईशान किशन को मौका

वनडे टीम में हुआ भरत और शाहबाज अहमद का चयन

Team India announced
Team India announced

नई दिल्ली । भारतीय चयन समिति ने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले तीन वनडे और तीन टी20 के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन वन डे मैचों और टी-20 सीरीज के लिए अनुभवी बल्लेबाज केएल राहुल और अक्षर पटेल को आराम दिया गया है। वहीं, रवींद्र जडेजा की वापसी टेस्ट टीम में हुई है। हालांकि, जडेजा की फिटनेस को अभी देखा जाएगा। उसके बाद ही उनके खेलने पर मुहर लगेगी।

18 जनवरी से शुरू होगा न्यूजीलैंड का दौरा

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 18, 21 और 24 जनवरी को तीन वनडे मैच खेलेगी। उसके बाद 27, 29 जनवरी और एक फरवरी को तीन टी20 मैच होंगे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की शुरुआत नौ फरवरी को होगी। पहला टेस्ट नौ से 13 फरवरी तक नागपुर और दूसरा टेस्ट 17 से 21 फरवरी तक दिल्ली में खेला जाएगा। सीरीज के बाकी दो टेस्ट मैच एक मार्च और नौ मार्च से क्रमशः धर्मशाला और अहमदाबाद में खेले जाएंगे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 के लिए चुने गए पृथ्वी शॉ

रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए असम के खिलाफ 379 रन की पारी खेलने वाले पृथ्वी शॉ की वापसी जुलाई 2021 के बाद टीम इंडिया में हुई है। उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए चुना गया है। शॉ ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी धमाकेदार प्रदर्शन किया था। रणजी ट्रॉफी में उनके तिहरे शतक के बाद बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने उनकी तारीफ की थी।

रोहित और विराट फिर टी20 टीम में नहीं

टी20 टीम में सीनियर खिलाड़ी रोहित शर्मा और विराट कोहली को फिर से नहीं चुना गया है। हार्दिक पांड्या ही न्यूजीलैंड के खिलाफ कप्तानी करेंगे। श्रीलंका के खिलाफ चोटिल होने वाले संजू सैमसन को भी टीम में नहीं रखा गया है। जितेश शर्मा उनकी जगह चुने गए। श्रीलंका के खिलाफ खराब प्रदर्शन करने वाले हर्षल पटेल को टीम से बाहर कर दिया गया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम

हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी शॉ, मुकेश कुमार।

वनडे टीम में हुआ भरत और शाहबाज अहमद का चयन

केएल राहुल और अक्षर पटेल के नहीं होने के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए विकेटकीपर केएस भरत और ऑलराउंडर शाहबाज अहमद को चुना गया है। श्रीलंका के खिलाफ वनडे में नहीं खेलने वाले शार्दुल ठाकुर को अर्शदीप सिंह की जगह चुना गया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

ईशान और सूर्यकुमार टेस्ट टीम में शामिल

बांग्लादेश के खिलाफ चोट के कारण टेस्ट सीरीज में नहीं खेलने वाले कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है। कार दुर्घटना में चोटिल होने वाले ऋषभ पंत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए नहीं चुना गया है। उनके स्थान पर टेस्ट टीम में ईशान किशन को शामिल किया गया है। उनके साथ केएस भरत दूसरे विकेटकीपर होंगे। झारखंड के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले किशन ने 2014 में असम के खिलाफ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने 48 मुकाबलों में 38.76 की औसत से 2985 रन बनाए हैं। दिल्ली के खिलाफ नवंबर 2016 में उन्होंने 273 रनों की पारी खेली थी। वह प्रथम श्रेणी की उनकी सर्वोच्च पारी है।

पहली बार टेस्ट टीम में शामिल हुए सूर्यकुमार यादव

टी20 क्रिकेट में धमाका करने वाले सूर्यकुमार यादव को भी टेस्ट टीम में रखा गया है। उन्होंने मुंबई के लिए दिल्ली के खिलाफ 2010 में प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया था। सूर्या 44.79 की औसत से 5549 रन बना चुके हैं। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पूरी तरह फिट नहीं हो पाए हैं और उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट के लिए नहीं चुना गया। उनकी अनुपस्थिति में मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनादकट पर तेज गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी होगी।

ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।