विराट-रोहित का टी-20 कैरियर खत्म, अब कभी नहीं होंगे टीम इंडिया में शामिल!

श्रीलंका के खिलाफ हार्दिक पंड्या को बनाया गया था कप्तान

Virat Kohli
Virat Kohli

नई दिल्ली । भारतीय टीम इस समय बदलाव के दौर से गुजर रही है। इस बदलाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि भारतीय बल्लेबाजी के दो सबसे बड़े बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा का टी-20 की टीम में अब सिलेक्शन नहीं होगा। इस हिसाब से माना जा सकता है कि इन दोनों ही बल्लेबाजों का टी-20 करियर अब खत्म हो गया है।

बीसीसीआई के सूत्रों से मिली खबर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के एक अधिकारी की मानें तो इन दोनों का सिलेक्शन अब टी20 में नहीं किया जाएगा। यह खबर रोहित शर्मा के उस बयान के बाद आई है, जिसमें उन्होंने गुवाहाटी में आज होने वाले श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे से ठीक पहले कप्तानी नहीं छोड़ने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि टी20 की कप्तानी नहीं छोड़ी है।

India vs Sri Lanka : टीम में आए और फिर बाहर हो गए बुमराह, जानिए पूरा मामला

विराट और रोहित पर टीम मैनेजमेंट जल्द करेगा फैसला

इस बारे में एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि टीम मैनेजमेंट टी-20 टीम में सिलेक्शन को लेकर मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली से कुछ दिनों में ही बात की जाएगी। बोर्ड चाहता है कि हार्दिक पंड्या की कप्तानी में एक युवा टीम तैयार हो, जो टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा ले। इसके लिए जरूरी है कि टूर्नामेंट की तैयारी अभी से शुरू हो। हार्दिक को लॉन्गटर्म कप्तान के रूप में देखा जा रहा है।

चयन समिति करेगी दोनों बल्लेबाजों से बात

सूत्रों ने कहा कि चेतन शर्मा की अगुवाई में बीसीसीआई की नई चयन समिति, जिसे 7 जनवरी को नियुक्त किया गया था, विराट और रोहित के साथ उनके टी20 भविष्य के बारे में बातचीत कर सकती है। उन्होंने कहा कि स्टार जोड़ी ने खुद को टी20 में चयन के लिए उपलब्ध कराया है। सूत्रों ने कहा, ‘‘बीसीसीआई टी20 के लिए हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में एक युवा टीम चाहता है।‘‘

श्रीलंका के खिलाफ हार्दिक पंड्या को बनाया गया था कप्तान

जब हार्दिक पंड्या को श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई तीन मैचों की श्रृंखला के लिए भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था, जिसके बाद से अटकलें शुरू हो गई थीं कि रोहित से कप्तानी छिनी जा सकती है। इस सीरीज में रोहित के अलावा विराट कोहली भी टीम का हिस्सा नहीं थे, जबकि वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है।

Pakistan vs New Zealand : शाह, रिजवान और बाबर ने दिलाई पाकिस्तान को जीत, न्यूजीलैंड सीरीज में 1-0 से पिछड़ा

विराट और रोहित हैं सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

रोहित ने जून, 2007 में वनडे में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया, पहला टी20 भी उसी साल सितंबर में खेला था। दूसरी ओर, विराट ने अगस्त, 2008 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था, जबकि उन्होंने अपना पहला टी20 जून, 2010 में खेला था। दोनों ने टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व किया है, लेकिन जीत नहीं पाए हैं। यह एक कप्तान के तौर पर फैंस और टीम मैनेजमेंट की हमेशा शिकायत रही है। टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में विराट 115 मैचों में 52.73 की औसत से 4008 रन बनाकर शीर्ष पर हैं। रोहित 148 मैचों में 31.32 की औसत से 3853 रन बनाकर इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं।

रोहित शर्मा बोले- मैंने टी20 कप्तानी नहीं छोड़ी है

गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे की पूर्व संध्या पर रोहित ने कप्तानी को लेकर हालांकि कहा कि वह अपने पद को नहीं छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा था- हमारे पास केवल छह टी20 हैं, जबकि तीन खत्म हो गए हैं। वर्कलोड मैनेजमेंट पर ध्यान दिया जाएगा। यदि आप शेड्यूल को देखते हैं, तो बैक-टू-बैक मैच होते थे, इसलिए हमने कुछ खिलाड़ियों के कार्यभार को देखते हुए फैसला किया कि हम यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि उन्हें पर्याप्त ब्रेक मिले और उनका प्रबंधन किया जा सके। इस लिस्ट में मैं भी शामिल हूं।