Women’s IPL : Viacom-18 ने हासिल किया प्रसारण अधिकार, इतने रुपए में लगाई बोली

पुरुष आईपीएल के डिजिटल राइट्स भी वायाकॉम-18 के पास

Women's IPL
Women's IPL

नई दिल्ली । बीसीसीआई (BCCI) ने इस साल महिला आईपीएल (WIPL) कराने के लिए तैयारी कर ली है। महिला आईपीएल से संबंधित सभी तैयारियों को अंतिम रूप देने में बीसीसीआई लगा हुआ है। अब खबर है कि रिलायंस की स्वामित्व वाली वायाकॉम-18 ( Viacom-18) प्राइवेट लिमिटेड ने महिला आईपीएल के प्रसारण का अधिकार हासिल कर लिया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने वायाकॉम-18 को महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स जीतने के लिए बधाई भी दी।

951 करोड़ रुपए की बोली लगाई

जय शाह ने कहा- वायाकॉम-18 को बीसीसीआई और बीसीसीआई विमेन पर भरोसा जताने के लिए धन्यवाद। वायाकॉम ने 951 करोड़ रुपये का वादा किया है, जिसका मतलब है अगले पांच वर्षों (2023-27) के लिए प्रति मैच मूल्य 7.09 करोड़ रुपये। महिला क्रिकेट के नजरिये से यह बेहद शानदार है। जय शाह ने बताया कि महिला आईपीएल के मीडिया अधिकारों के लिए आज की बोली एक और ऐतिहासिक जनादेश है। यह भारत में महिला क्रिकेट के सशक्तिकरण के लिए एक बड़ा और निर्णायक कदम है, जो सभी उम्र की महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करेगा। यह सचमुच एक नया सवेरा है।

Women’s IPL : आईपीएल की ये फ्रेंचाइजी, महिलाओं की टीम खरीदने की कर रही है तैयारी

पुरुष आईपीएल के डिजिटल राइट्स भी वायाकॉम-18 के पास

इससे पहले वायाकॉम-18 ने पुरुष आईपीएल के भी डिजिटल राइट्स खरीदे थे। वायाकॉम-18 ने 23, 758 करोड़ रुपये में पुरुष आईपीएल के डिजिटल राइट्स पर कब्जा किया था। पुरुष आईपीएल के लिए मीडिया राइट्स चार पैकेज में बेचे गए थे। जिसमें से तीन पर वायाकॉम-18 ने कब्जा किया था। वायाकॉम ने पैकेज-बी यानी डिजिटल राइट्स के अलावा पैकेज-सी (चुनिंदा 18 मैच) को भी अपने नाम किया।

उसने इसके लिए 2991 करोड़ रुपये की बोली लगाई। वहीं, पैकेज-डी को वायाकॉम ने टाइम्स इंटरनेट के साथ मिलकर 1324 करोड़ में खरीदा। पैकेज-डी में वायाकॉम-18 ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन में मैचों का प्रसारण करेगी। वहीं, टाइम्स इंटरनेट मिडिल ईस्ट, नॉर्थ अफ्रीका के साथ अमेरिका और दुनिया के बाकी देशों में मैचों के प्रसारण करेगी।

25 जनवरी को हो सकता है टीमों का एलान

बीसीसीआई ने अब महिला आईपीएल की टीमों को चुनने की कवायद भी तेज कर दी है। 25 जनवरी को महिला आईपीएल की पांच टीमों की घोषणा होनी है। बोर्ड ने इसके लिए 10 शहरों को शॉर्टलिस्ट किया है। वहीं, आईपीएल की 10 में से आठ फ्रेंचाइजी ने टीम खरीदने में रुचि दिखाई है। चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस सहित कई फ्रेंचाइजी बोली लगाने को तैयार हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के अलावा कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस ने महिला टीम खरीदने का मन बनाया है। वहीं, रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जाएंट्स ने इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा है। महिला आईपीएल के शुरुआती सीजन में पांच टीमें खेलेंगी। पहला सीजन मार्च में आयोजित होगा।

मार्च 2023 में हो सकता है महिला आईपीएल, 5 टीमें हो सकती है हिस्सा

महिला आईपीएल के लिए ये शहर हुए शॉर्टलिस्ट

बीसीसीआई ने दिल्ली, लखनऊ और धर्मशाला समेत 10 शहरों को शॉर्टलिस्ट किया है। शॉर्ट लिस्ट हुए शहरों में दिल्ली (अरुण जेटली स्टेडियम), लखनऊ (अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम), कोलकाता (ईडन गार्डन स्टेडियम), बेंगलुरु (एम चिन्नास्वामी स्टेडियम), अहमदाबाद (नरेंद्र मोदी स्टेडियम), चेन्नई (एमए चिदंबरम स्टेडियम), धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम), गुवाहाटी (बारसपारा स्टेडियम), इंदौर (होलकर स्टेडियम), और मुंबई (वानखेड़े, ब्रेबोर्न, डीवाई पाटिल स्टेडियम) हैं।

धर्मशाला, इंदौर और गुवाहाटी में आईपीएल के मैच हो चुके हैं, लेकिन ये तीनों मैदान किसी टीम का होमग्राउंड नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला आईपीएल का आयोजन पांच से 26 मार्च तक हो सकता है। महिला आईपीएल के समाप्त होने के बाद पुरुषों का टूर्नामेंट शुरू होगा।