World Boxing Championship : छह बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरीकॉम टूर्नामेंट से हटी

आठ विश्व चैंपियनशिप पदक जीतने वाली एकमात्र एथलीट

World Boxing Championship
World Boxing Championship

नई दिल्ली। भारत की टॉप महिला मुक्केबाज और छह बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरीकॉम ने एक बड़ा एलान किया है। उन्होंने चोट के चलते महिला मुक्केबाजी विश्व चैंपियनशिप से अपना नाम वापस ले लिया है। विश्व चैंपियनशिप में कुल आठ पदक जीतने वाली 40 वर्षीय मैरीकॉम ने चोट की प्रकृति के बारे में नहीं बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि वह जल्द ठीक होने की उम्मीद कर रही हैं।

1 से 14 मई तक उज्बेकिस्तान में होगी चैंपियनशिप

आईबीए विश्व चैंपियनशिप इस साल एक मई से 14 मई तक उज्बेकिस्तान के ताशकंद में आयोजित की जाएगी। मैरीकॉम ने कहा- मैं चोट के कारण आईबीए महिला विश्व चैम्पियनशिप 2023 में भाग नहीं ले पाऊंगी। मैं जल्द ही ठीक होने की कोशिश कर रही हूं। मुझे उम्मीद है कि हम इस चैंपियनशिप से और अधिक चैंपियन मिल सकते हैं। मैं प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देती हूं।

India vs Sri Lanka : वन डे वर्ल्डकप की तैयारियां हो जाएगी शुरू, सीरीज जीत पर होगी रोहित की नजर

कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर होना पड़ा था

मैरीकॉम को पिछले साल बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर होना पड़ा था क्योंकि उन्हें घुटने की चोट के कारण चयन ट्रायल से हटना पड़ा था। 48 किग्रा सेमीफाइनल के शुरुआती दौर में शुरुआती कुछ मिनटों में उनका बायां घुटना मुड़ गया था। बाउट के पहले ही राउंड में एक मुक्के से बचने की कोशिश में मैरीकॉम कैनवस पर गिर गई थीं।

आठ विश्व चैंपियनशिप पदक जीतने वाली एकमात्र एथलीट

अब तक के महानतम भारतीय एथलीटों में से एक मैरीकॉम विश्व चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे सफल मुक्केबाज हैं। वह पहली सात विश्व चैंपियनशिप में से प्रत्येक में पदक जीतने वाली एकमात्र महिला मुक्केबाज हैं, और आठ विश्व चैंम्पियनशिप पदक जीतने वाली एकमात्र मुक्केबाज (पुरुष या महिला) हैं। मैरी दक्षिण कोरिया के इंचियोन में 2014 में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज बनीं और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज हैं। उन्होंने 2021 लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक भी जीता था।