आटा, गैस, पेट्रोल खत्म, अब अंधेरे में डूब गया पाकिस्तान, राजधानी सहित कई शहर में बिजली गुल

इस्लामाबाद बिजली सप्लाई कंपनी के 117 ग्रिड स्टेशनों की बिजली सप्लाई भी बाधित

Pakistan Economic crisis
Pakistan Economic crisis

इस्लामाबाद । भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के हालात लगातार बद से बदत्तर होते जा रहे हैं। पाकिस्तान की आम जनता अभावों में जी रही है। वहीं देश पूरी तरह से आर्थिक संकट से जूझ रहा है। आलम यह है कि वहां रोजमर्रा की वस्तुओं के दाम में आसमान में पहुंच गए हैं और कई वस्तुएं तो ऐसी है जो आम जनता से दूर हो गई है। आर्थिक संकट में डूबा पाकिस्तान अब वाकई अंधेरे में डूब चुका है।

देश में पहले आटा खत्म हुआ, फिर गैस और पेट्रोल का संकट आया और अब बारी बिजली की है। खबर आ रही है कि पाकिस्तान का एक बड़ा हिस्सा सोमवार सुबह से अंधेरे में डूबा हुआ है। क्वेटा और गुड्डू के बीच हाई-टेंशन ट्रांसमिशन लाइनों में खराबी के चलते सोमवार को देश के विभिन्न हिस्सों में बिजली गुल हो गई। पाकिस्तान पहले से बिजली की किल्लत और लंबी कटौती का सामना कर रहा है। सरकार बिजली बचाने के लिए बाजारों को 8 बजे ही बंद करने का आदेश जारी कर चुकी है।

22 जिलाें में बिजली कटौती

पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट ‘दुनिया न्यूज‘ के मुताबिक बलूचिस्तान के 22 जिलों सहित क्वेटा, इस्लामाबाद, लाहौर, मुल्तान क्षेत्र के शहरों और कराची जैसे कई जिलों में बिजली कटौती हुई है। लाहौर में मॉल रोड, कनाल रोल्ड और अन्य क्षेत्रों में लोग बिजली कटौती के संकट से जूझ रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि वे मामले की जांच कर रहे हैं। खबरों के अनुसार ट्रांसमिशन लाइनों में तकनीकी खराबी के चलते सिंध, खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब और राजधानी में बिजली ठप्प हो गई है।

लाइट आने में लग सकते हैं कई घंटे

ऊर्जा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि नेशनल ग्रिड में सुबह 7ः34 बजे गड़बड़ी दर्ज की गई। बिजली सप्लाई बहाल करने के प्रयास जारी हैं। बिजली न होने से मेट्रो सेवा भी प्रभावित हुई है जिससे यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इस्लामाबाद बिजली सप्लाई कंपनी के 117 ग्रिड स्टेशनों की बिजली सप्लाई भी बाधित हुई है जिससे पूरा शहर और रावलपिंडी भी अंधेरे में डूब गए हैं। सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि बिजली को वापस आने में कई घंटे लग सकते हैं।

मुश्किलों के अंधेरे में डूबा पड़ोसी मुल्क

पाकिस्तान के अलग-अलग इलाकों से लोग बिजली गुल होने की जानकारी सोशल मीडिया पर दे रहे है। अंधेरे में डूबा पाकिस्तान पहले से कई मुश्किलों के गहरे अंधेरे में डूबा हुआ है। देश में गेहूं की फसल बर्बाद होने के बाद आटा बेहद महंगा हो गया है। न सिर्फ आटा बल्कि दाल और तेल खरीदने के लिए भी लोग संघर्ष कर रहे हैं। बिजली सप्लाई का हाल कई महीनों से खराब है। पाकिस्तान सरकार ने लंबी कटौती से बचने और बिजली की किल्लत से निपटने के लिए बाजारों को रात 8 बजे ही बंद करने का आदेश दिया है।