छोटी सी चीज की कमी ने बदल दिया ऑटो-मार्केट का नक्शा, कई गाड़ियों का वेटिंग पीरियड एक वर्ष तक बढ़ा

नई दिल्ली: ऐसा लगता है कि भारत में एसयूवी के लिए प्यार हर गुजरते साल के साथ काफी बढ़ रहा है। हालांकि सेमीकंडक्टर चिप के मौजूदा संकट के चलते ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने डिलीवरी शेड्यूल से पीछे चल रही हैं। ऐसा लगता है कि कारों का एसयूवी सेगमेंट भी इस संकट से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। जबकि कुछ महीनों की प्रतीक्षा अवधि समझ में आती है, भारत में कुछ एसयूवी हैं जिनकी लंबी प्रतीक्षा अवधि 12 महीने तक है।

जबकि सबसे लंबी प्रतीक्षा अवधि थार एसयूवी की है, अन्य जैसे एक्सयूवी700, क्रेटा, सेल्टोस, मैग्नाइट, और बहुत पीछे नहीं हैं।

नीचे दी गई सूची भारत में उपलब्ध कुछ लोकप्रिय एसयूवी की वर्तमान प्रतीक्षा अवधि को दर्शाती है।

महिंद्रा थार

लॉन्च होने के बाद से, महिंद्रा थार की दूसरी पीढ़ी सभी अच्छे कारणों से सुर्खियों में रही है। अपने सेगमेंट में थार की ऑफ-रोडिंग क्षमताएं शायद किसी से पीछे नहीं हैं। इसके परिणामस्वरूप कार की भारी लोकप्रियता हुई है और इसके परिणामस्वरूप, वाहन की डिलीवरी 1 वर्ष तक पहुंच सकती है।

महिंद्रा एक्सयूवी700

लोकप्रियता के मामले में Mahindra XUV700 Mahindra Thar के नक्शेकदम पर चलती है. यदि आप वर्तमान में ऑर्डर देते हैं तो वाहन की डिलीवरी में 1 वर्ष तक का समय लगेगा।

हुंडई Creta

इस पॉपुलर मिड साइज एसयूवी का वेटिंग पीरियड भारत के कुछ शहरों में 10 महीने तक जा सकता है।

टाटा पंच

हाल ही में रिलीज़ हुई Tata Punch SUV को भारत के कुछ शहरों में 8 महीने तक का वेटिंग पीरियड मिलता है।

किआ सेल्टोस

Kia Seltos अपने सेगमेंट में काफी पॉपुलर हो चुकी है। सेल्टोस हुंडई क्रेटा को कड़ी टक्कर देने के काबिल है। वेटिंग पीरियड की बात करें तो Kia Seltos 6 महीने तक जा सकती है।

निसान मैग्नाइट

निसान मैग्नाइट की डिलीवरी कुछ मामलों में पांच महीने तक बढ़ सकती है।

रेनो काइगर

Renault Kiger की डिलीवरी चार महीने तक चल सकती है।

एमजी एस्टोर

मॉरिस गैरेज की सबसे नई एसयूवी एस्टोर है और यह कार उत्साही लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। फिलहाल MG Astor का वेटिंग पीरियड 4 महीने तक है।