2022 में नए अवतार में लॉन्च होने को Maruti Alto तैयार, जानें

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़ुकी 2022 में अपनी लोकप्रिय एंट्री लेवल हैचबैक ऑल्टो (Alto) की नई जनरेशन लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। हाल ही में न्यू-जेन ऑल्टो को टेस्टिंग के दौरान एक बार फिर देखा गया है। इस परीक्षण वाहन में किसी तरह व्हील कवर नहीं दिया गया था।

यदि लीक हुई तस्वीरों पर एक नज़र डालें तो मारुति ऑल्टो के मौजूदा डिजाइन थीम पर ही नई कार को तैयार कर रही है, जिसके ग्रिल के नीचे एयर इनटेक अधिक होता है। कुल मिलाकर, एंट्री-लेवल हैचबैक आकार में बढ़ी हुई प्रतीत होती है और बॉक्सी टेल लैंप के साथ पीछे की ओर अधिक स्ट्रेट डिज़ाइन मिलती है।

2022 ऑल्टो के इंटीरियर से अभी तक पर्दा नहीं हट पाया है। लेकिन हमने सीटों के साथ इंटीग्रेटेड हेडरेस्ट (पीछे के मध्य यात्री के लिए कोई नहीं) मिलने की संभावना है। ऐसा लगता है कि इसका डैशबोर्ड लेआउट वर्तमान मॉडल के समान है जिसमें टॉप पर एयर वेंट्स हैं जो सेंटर कंसोल में किसी भी इंफोटेनमेंट सिस्टम से ऊपर होंगे। इसके टॉप वेरिएंट में वही 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है जो नई Celerio में देखा गया है। अपडेटेड हैचबैक में ड्यूल फ्रंट एयरबैग स्टैण्डर्ड और अधिक आराम के साथ मिलने की संभावना है।

नई ऑल्टो के मौजूदा मॉडल से 0.8-लीटर पेट्रोल इंजन को ही इस्तेमाल किए जाने की संभावना है जो सीएनजी एडिशन में भी उपलब्ध है। इसे सेलेरियो का नया 1-लीटर पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है जो वर्तमान में भारत में उपलब्ध सबसे अधिक ईंधन कुशल पेट्रोल इंजन है। उम्मीद की जा रही है कि मारुति 3.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने वाली कीमतों के साथ अपडेटेड ऑल्टो के लिए एक प्रीमियम जोड़ सकती है। यह Renault Kwid और Datsun redi-GO को टक्कर देना जारी रखेगी।