तो डीजल कारों का प्रोडक्शन बंद करेगी Honda, जानिए क्या कहा मैनेजमेंट ने…

RDE (रियल ड्राइविंग एमिशन) मानदंड अप्रैल 2023 में लागू होंगे। इसके लिए कारों को वास्तविक दुनिया की परिस्थितियों में उत्सर्जन लक्ष्य हासिल करने की आवश्यकता होगी, न कि केवल एक प्रयोगशाला परीक्षण में। इसके लिए, वाहनों को मानक के रूप में OBD2 नामक एक ऑन-बोर्ड स्व-निदान उपकरण की आवश्यकता होगी।

Honda Diesel Cars

सारांश टाइम्स (ऑटो डेस्क)। Honda ने 2013 में Amaze सब-कॉम्पैक्ट सेडान के साथ डीजल कार सेगमेंट में कदम रखा। इन वर्षों में, कंपनी के नए 1.5-लीटर डीजल इंजन ने होंडा कारों की मेजबानी की और यह अभी भी 5th जेनरेशन की City, Amaze और WRV -V में अपनी ड्यूटी निभा रही है। हालाँकि, हालिया मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Honda जल्द ही भारत में अपनी डीजल कारों को बंद कर सकती है। क्या है इसके पीछे वजह आइए जानते हैं…

होंडा कार्स इंडिया के सीईओ, ताकुया त्सुमुरा ने हाल ही एक अखबार से बात करते हुए कहा, “हम अब डीजल के बारे में बहुत ज्यादा नहीं सोच रहे हैं। इसलिए हम डीजल पर काम नहीं करेंगे। वर्तमान में, डीजल के साथ आरडीई को साफ करना बहुत कठिन है। यूरोप में भी, जब यह नियमन आया, तो अधिकांश ब्रांड डीजल के साथ जारी नहीं रख सके। ऐसा ही कुछ भारत में हो रहा है।”

RDE (रियल ड्राइविंग एमिशन) मानदंड अप्रैल 2023 में लागू होंगे। इसके लिए कारों को वास्तविक दुनिया की परिस्थितियों में उत्सर्जन लक्ष्य हासिल करने की आवश्यकता होगी, न कि केवल एक प्रयोगशाला परीक्षण में। इसके लिए, वाहनों को मानक के रूप में OBD2 नामक एक ऑन-बोर्ड स्व-निदान उपकरण की आवश्यकता होगी। इससे वाहन निर्माताओं, विशेषकर डीजल वाहनों के लिए उत्सर्जन सीमा का पालन करना बहुत कठिन हो जाएगा।

होंडा कार्स इंडिया ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “हमारे समग्र लाइनअप में विभिन्न पावरट्रेन में, पेट्रोल का 90% से अधिक का प्रमुख हिस्सा है और डीजल की हिस्सेदारी घट रही है। फिलहाल हम डीजल वेरिएंट को कुछ समय तक बेचने जा रहे हैं। हालांकि, आरडीई लागू होने के बाद स्थिति बदलेगी और डीजल की हिस्सेदारी और नीचे आने की उम्मीद है। इसलिए, हम वर्तमान में मूल्यांकन कर रहे हैं कि भविष्य के लिए किस पावरट्रेन पर अधिक ध्यान केंद्रित करना है।”

होंडा के मौजूदा भारतीय पोर्टफोलियो में City e: HEV, Amaze,WR-V और Jazz के साथ चौथी और पांचवीं पीढ़ी की City शामिल है। Honda City e: HEV हाइब्रिड सेडान को इस साल की शुरुआत में भारत में लॉन्च किया गया था और यह 26.50 kmpl की ईंधन अर्थव्यवस्था की पेशकश करने का दावा किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Honda मार्च 2023 तक जैज़, WR-V और फोर्थ-जेन सिटी का प्रोडक्शन बंद कर देगी और इसके बजाय अगले साल एक नई मिड-साइज़ SUV लॉन्च करेगी।