Volkswagen Tiguan में मिलते हैं ये गजब के फीचर्स, जानें कीमत

नई दिल्ली: जर्मन कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन (Volkswagen) ने हाल ही में इंडियन मार्केट में अपनी एसयूवी टिगुआन (Tiguan) लॉन्च किया था। ख़बरों की मानें तो फॉक्सवैगन भारत के लिए 2.0 योजना पर काम कर रही है, जिसके तहत यहां आने वाले दिनों में कुल चार एसयूवी लॉन्च की जानी हैं। टिगुआन उन्हीं में से एक है।

Tiguan के लिए Volkswagen अपनी ऑफिशियल वेबसाइट और सभी डीलरशिप पर बुकिंग ले रहा है। इसकी डिलीवरी जनवरी-2022 के मध्य से शुरू होगी। नई प्रीमियम एसयूवी फॉक्सवैगन के एमक्यूबी (MQB) प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिस पर कंपनी की कई कारें तैयार की गई हैं।

यह नया मॉडल केवल पेट्रोल संस्करण में आएगा और 2.0-लीटर चार-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल मोटर इंजन द्वारा संचालित है। यह 190hp की पॉवर आउटपुट और 320Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। कंपनी ने इंजन को 7-स्पीड DSG 4MOTION ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा है। इस एसयूवी के लिए फॉक्सवैगन का 4MOTION ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम मानक के रूप में आएगा।

फॉक्सवैगन ने अपने अपडेट्स के साथ एसयूवी के बाहरी हिस्से को साफ-सुथरा रखा है। क्रोम एक्सेंट के साथ रिवाइज़्ड फ्रंट ग्रिल एसयूवी को एक स्टाइलिश लुक देती है। एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट के साथ एलईडी मैट्रिक्स हेडलैंप और तिकोने फॉग लैंप के साथ एक नया बम्पर नई एसयूवी को अपने पूर्ववर्ती की तुलना में एक विशिष्ट रूप देता है। टेलगेट के केंद्र में टिगुआन लेटरिंग के साथ स्लिमर एलईडी टेल लाइट्स के साथ, एसयूवी का रियर कॉम्पैक्ट दिखता है।

नई टिगुआन के इंटीरियर में 20.32 सेमी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ डिजिटल वर्चुअल कॉकपिट ड्राइवर डिस्प्ले है। इंफोटेनमेंट एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले से लैस है और जेस्चर कंट्रोल के साथ भी आता है। SUV में 30-रंग की एम्बिएंट लाइट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एक पैनोरमिक सनरूफ भी मिलता है।

इस एसयूवी में अन्य हाइलाइट्स में इल्युमिनेटेड स्कफ प्लेट्स, यूएसबी सी-पोर्ट्स, वियना लेदर सीट्स, सॉफ्ट टच डैशबोर्ड और फ्लैट बॉटम मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील शामिल हैं। सेफ्टी की बात करें तो कार में छह एयरबैग और ड्राइव और सेफ्टी फीचर्स जैसे क्रूज कंट्रोल, एबीएस, ईएसपी, हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर-व्यू कैमरा और ड्राइवर अलर्ट सिस्टम हैं।

फॉक्सवैगन नई टिगुआन को विभिन्न कलर ऑप्शन्स में पेश कर रही है, जिनमें नाइटशेड ब्लू, प्योर व्हाइट, पर्ल इफेक्ट के साथ ओरिक्स व्हाइट, डीप ब्लैक, डॉल्फिन ग्रे, रिफ्लेक्स सिल्वर और किंग्स रेड शामिल हैं।

कंपनी ने इस कार के ‘Elegance’ variant’ के एडिशन के लिए ₹31.99 लाख (शुरुआती, एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया है।