Adani Ports को 3% की बढ़त, बेहतर बिजनेस आउटलुक से नई ऊंचाई पर पहुंचा ग्रुप

Adani Ports

सारांश टाइम्स (बिजनेस डेस्क)। Adani Ports स्पेशल इकोनॉमिक जोन (APSEZ) के शेयरों ने सोमवार के इंट्रा-डे ट्रेड में बीएसई पर 3 फीसदी की बढ़त के साथ 934 रुपये की नई ऊंचाई को छुआ। पिछले एक सप्ताह में स्टॉक में 10 प्रतिशत और पिछले महीने में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो कि बेहतर कारोबारी दृष्टिकोण और चालू वित्त वर्ष (Q1FY23) की जून तिमाही में मजबूत आय के कारण है। इसकी तुलना में, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स महीने के दौरान 1 फीसदी ऊपर था।

Adani Ports की सबसे मजबूत तिमाही-

Q1FY23 APSEZ के इतिहास की सबसे मजबूत तिमाही थी, जिसमें रिकॉर्ड कार्गो वॉल्यूम और अब तक का सबसे अधिक तिमाही EBITDA था। कंपनी ने 3,005 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड EBITDA दर्ज किया, जो कि बंदरगाहों और लॉजिस्टिक्स व्यवसाय के लिए राजस्व वृद्धि के कारण सालाना (वर्ष-दर-वर्ष) 11 प्रतिशत अधिक है।

मैनेजमेंट ने कहा था कि कंपनी ने जुलाई में इस मजबूत प्रदर्शन को जारी रखा और वित्त वर्ष 23 के शुरुआती 99 दिनों में 100 एमएमटी कार्गो थ्रू-पुट दर्ज किया, जो पहले कभी हासिल नहीं हुआ था। हालांकि, कंपनी का समेकित राजस्व (गंगावरम को छोड़कर) लगभग 4,638 करोड़ रुपये था, जो कि SEZ व्यवसाय खंड से राजस्व में 725 करोड़ रुपये की गिरावट को देखते हुए है।

“एपीएसईजेड के आने वाले महीनों में दो नए टर्मिनलों को चालू करने के साथ, इस विकास की कहानी को और गति मिलेगी। गंगावरम बंदरगाह पर कंटेनर टर्मिनल सितंबर महीने से चालू हो जाएगा, जबकि धामरा में 5 एमएमटी एलएनजी टर्मिनल दिसंबर के अंत तक तैयार हो जाएगा। इस एलएनजी टर्मिनल का कुछ ओ एंड जी प्रमुखों के साथ टेक-या-पे अनुबंध है।”

“APSEZ बेहतर कोयला कार्गो वॉल्यूम के समर्थन के साथ 350-360mt के अपने FY23 कार्गो मार्गदर्शन को पूरा करने के लिए ट्रैक पर है। APSEZ ने FY25 तक अपने 23,000 करोड़ रुपये के कैपेक्स मार्गदर्शन को बनाए रखा है। जबकि यह कैपेक्स मजबूत EBITDA (प्री-एफएक्स एमटीएम) द्वारा समर्थित है। सेंट्रम ब्रोकिंग के विश्लेषकों ने अपनी रिजल्ट अपडेट रिपोर्ट में कहा है कि FY23E / FY24E में 13,300 करोड़ रुपये / 15,300 करोड़ रुपये, तीव्रता में वृद्धि से ROCE के विस्तार को प्रतिबंधित करने की संभावना है।

थर्मल कोल वॉल्यूम के आयात में रिकवरी FY23 वॉल्यूम गाइडेंस के लिए प्रमुख उत्प्रेरकों में से एक है। ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि नई पार्टनरशिप से कृष्णापट्टनम में कंटेनर कार्गो रिकवरी में मदद मिलेगी। शेयर फिलहाल अपने लक्ष्य मूल्य 920 रुपये प्रति शेयर से ऊपर है।

यह भी पढ़ें-

Ambuja सीमेंट्स और ACC के लिए Adani Group ने पेश किया 31000 करोड़ का ओपन ऑफर