Forbes list: दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने गौतम अडानी

फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार, अडानी की कुल संपत्ति 5.2 बिलियन डॉलर बढ़ी, जो 3.49 फीसदी की बढ़ोतरी है।

Forbes list

सारांश टाइम्स डेस्क. अरबपति टाइकून गौतम अडानी (Gautam Adani) अब फोर्ब्स की सूची ( Forbes list) में बर्नार्ड अरनॉल्ट की जगह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। अदाणी समूह के अध्यक्ष की कुल संपत्ति अब 155.5 बिलियन डालर (12.37 लाख करोड़ रुपए) है। फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार, अडानी की कुल संपत्ति 5.2 बिलियन डॉलर बढ़ी, जो 3.49 फीसदी की बढ़ोतरी है। वह फ्रांसीसी टाइकून बर्नार्ड अरनॉल्ट और अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस से काफी आगे हैं।

एलोन मस्क हैं नंबर वन…

  • टेस्ला के संस्थापक एलोन मस्क अमीरों की सूची में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं।
  • शीर्ष 10 की सूची में, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 92.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे भारतीय हैं।
  • शीर्ष दस सूची में अन्य अरबपतियों में बिल गेट्स, लैरी एलिसन, वॉरेन बफेट, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन शामिल हैं।

इससे पहले अडानी 30 अगस्त को लुइस वुइटन के बॉस अरनॉल्ट को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। यह पहला उदाहरण था, जब किसी एशियाई को शीर्ष तीन अरबपतियों में स्थान दिया गया था।

ब्लूमबर्ग ने बताया कि अदानी समूह की रसोई की आवश्यक (kitchen essentials ) फर्म अदानी विल्मर लिमिटेड (Adani Wilmar Ltd) अब अपने खाद्य संचालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय और विदेशी अधिग्रहण लक्ष्यों की तलाश कर रही है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक अंगशु मलिक ने ब्लूमबर्ग को बताया कि कंपनी अपने उपभोक्ता वस्तुओं की पेशकश और पहुंच को बढ़ावा देने के लिए मुख्य खाद्य पदार्थों और वितरण कंपनियों में ब्रांडों का अधिग्रहण करना चाह रही है।

अदानी विल्मर ने शुरुआत में खरीदी के लिए 500 करोड़ रुपए निर्धारित किए हैं। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त धन आंतरिक स्रोतों से जुटाया जाएगा और अगले साल अप्रैल 2023 में नियोजित पूंजीगत व्यय के 30 अरब रुपए हो सकता है। फरवरी में 486 मिलियन डॉलर की शुरुआत के बाद से खाद्य कंपनी के शेयर तीन गुना से अधिक बढ़ गए हैं।

यह घोषणा ऐसे समय में हुई है, जब मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अगस्त में अपनी सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल के जरिए एफएमसीजी कारोबार में उतरने की घोषणा पहले ही कर चुकी है।