गौतम अडानी ने 2021 में 24 घंटों में ₹1,600 करोड़ से अधिक कमाए, हुरुन की रिपोर्ट में खुलासा

कुछ अरबपतियों ने काफी वृद्धि की है और आगे बढ़े हैं क्योंकि उनकी कंपनियों ने अभूतपूर्व गति से धन बनाया है। गौतम अडानी और उनके भाई सबसे स्पष्ट हैं, क्योंकि वे रैंकिंग में ऊपर चले गए।

गौतम अडानी

सारांश टाइम्स (बिजनेस डेस्क)। भारत के अरबपति गौतम अडानी ने वर्ष 2021 में रोज लगभग 1,612 करोड़ रुपये कमाए। आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 में यह खुलासा हुआ है। 10,94,400 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ, अदानी ने मुकेश अंबानी (मुकेश अंबानी और परिवार) सहित शीर्ष अरबपतियों को पीछे छोड़ते हुए हुरुन इंडिया की समृद्ध सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया।

रिपोर्ट में लिखा है कि, “अडानी समूह की सात सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों का संयुक्त बाजार मूल्य, जिनमें से सभी उद्योगपति का नाम रखते हैं, पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ गए हैं। खनन-से-ऊर्जा समूह ने हरित ऊर्जा में $ 70 बिलियन का निवेश करने और दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय उत्पादक बनने का वादा किया है”

अडानी की संपत्ति 5 साल के अंतराल में बढ़ी

5 वर्षों की अवधि के भीतर, अडानी भारत की समृद्ध सूची में पहला स्थान हासिल करने के लिए दूसरे स्थान से ऊपर उठ गया। हुरुन इंडिया ने कहा, “जब पांच वर्षों में तुलना की जाती है, तो कुछ अरबपतियों ने काफी वृद्धि की है और आगे बढ़े हैं क्योंकि उनकी कंपनियों ने अभूतपूर्व गति से धन बनाया है। गौतम अडानी और उनके भाई सबसे स्पष्ट हैं, क्योंकि वे रैंकिंग में ऊपर चले गए। गौतम 2018 में 8वें स्थान से बढ़कर नंबर एक स्थान पर पहुंच गए, जब उनकी संपत्ति 15.4 गुना बढ़ गई, जबकि उनके भाई विनोद 49वें स्थान से छठे स्थान पर पहुंच गए।“

नायका की फाल्गुनी नायर सेल्फ मेड भारतीय महिला बनीं-

इस बीच, नायका के संस्थापक फाल्गुनी नायर ने किरण मजूमदार-शॉ को पीछे छोड़ते हुए सबसे अमीर स्व-निर्मित भारतीय महिला बन गई। दूसरी ओर, एक स्ट्रीमिंग डेटा प्रौद्योगिकी कंपनी, कंफ्लुएंट की सह-संस्थापक नेहा नारखेड़े भारत में सबसे कम उम्र की स्व-निर्मित महिला उद्यमी बन गई है।