Gold prices: रूस-यूक्रेन युद्ध रुकने की खबरों के बीच 6 महीने बाद सोने की कीमतों में आई तेजी

आंशिक लामबंदी के आदेश के बाद सोने की कीमतों (Gold prices) में आज तेजी आई, जबकि तेल की कीमतों में उछाल आया।

Gold prices

Business: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (ussian President Vladimir Putin) द्वारा आंशिक लामबंदी के आदेश के बाद सोने की कीमतों (Gold prices) में आज तेजी आई, जबकि तेल की कीमतों में उछाल आया। एमसीएक्स पर सोना वायदा छह महीने के निचले स्तर से बढ़कर 49,451 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी 1% बढ़कर 56875 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। सुरक्षित निवेश की मांग के कारण अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल भी बढ़ा। वैश्विक बाजारों में, वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 3.2% की वृद्धि के साथ 87 डॉलर प्रति बैरल की ओर बढ़ गया, जबकि ब्रेंट वायदा 3% उछलकर 93.4 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

रूस ने यूक्रेन पर 24 फरवरी 2022 को सैन्य कार्रवाई शुरू करने के 6 महीने बाद मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) के वायदा कारोबार में सोना छह महीने के निचले स्तर से उबरकर मजबूत हुआ है। मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा वैश्विक स्तर पर आंशिक लामबंदी की खबरों के बाद सोने के भाव में तेजी आई है।

चांदी वायदा कीमतों में तेजी आई…

वहीं, वायदा कारोबार में मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ा दिया। इससे वायदा बाजार में बुधवार को चांदी की कीमत 585 रुपए की तेजी के साथ 56,928 रुपएप्रति किलोग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर महीने में डिलीवरी वाले चांदी के अनुबंध की कीमत 585 रुपए यानि 1.04 फीसदी की तेजी के साथ 56,928 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया।

इसमें 18,068 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू बाजार में तेजी के रुख के कारण कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से चांदी वायदा कीमतों में तेजी आई। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी 1.34 फीसदी की तेजी के साथ 19.44 डॉलर प्रति औंस हो गया।