वर्ल्ड बेस्ट स्कूल अवॉर्ड की दौड़ में शामिल हुआ पुणे का ये स्कूल

World Best School: महाराष्ट्र के एक गांव के स्कूल ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों के लिए दिए जाने वाले पुरस्कारों की फाइनलिस्ट में जगह बनाई है. इस स्कूल ने वर्ल्ड बेस्ट स्कूल अवॉर्ड की लिस्ट में टॉप 3 में स्थान बनाया है. ब्रिटेन में ये पुरस्कार समाज की प्रगति में योगदान देने वाले दुनिया भर के स्कूलों में से चुने गए स्कूलों को दिया जाता है.

पीसीएमसी इंग्लिश मीडियम स्कूल, बोपखेल, पुणे, को अगले महीने विश्व शिक्षा सप्ताह के दौरान सम्मानित किया जाएगा. इस दौरान पीसीएमसी इंग्लिश मीडियम स्कूल को करीब 40 लाख रुपये का रिवॉर्ड मिलेगा. ये स्कूल, पुणे जिले के एक गाँव में, आकांक्षा फाउंडेशन एनजीओ और स्थानीय प्रशासन की सार्वजनिक निजी भागीदारी से चलाया जाता है. इस स्कूल के ज्यादातर छात्र मध्यमवर्गी परिवारों से आते हैं.

मिलेगा पुरस्कार

पीसीएमसी इंग्लिश मीडियम स्कूल, बोपखेल स्थानीय डॉक्टरों, ग्रॉसर्स और धार्मिक नेताओं के साथ मिलकर इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के माता-पिता को वित्तीय जरूरत में मदद करते हैं. टी 4 एजुकेशन ने इसकी जानकारी दी है. टी 4 एजुकेशन ब्रिटेन में मौजूद डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसने इस साल की शुरुआत में पुरस्कार का ऐलान किया था.

इस पुरस्कार में 250,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार रकम पांच पुरस्कारों के विजेताओं के बीच समान रूप से बांटी जाएगी. हर स्कूल को 50,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार मिलेगा. टी4 एजुकेशन और वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल प्राइज के संस्थापक विकास पोटा ने बताया कि, हर जगह के शिक्षक इस शानदार भारतीय स्कूल के उदाहरण से प्रेरित होंगे.