विश्व चैंपियन न्यूजीलैंड को हराने के साथ ही टीम इंडिया टेस्ट में फिर नंबर वन

दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को हराने और टेस्ट में नंबर वन बनने की खुशी मनाते विराट कोहली व टीम के सदस्य।

124 रेटिंग अंक के साथ भारत पहले स्थान पर, न्यूजीलैंड दूसरे और आस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर

मुंबई। दो मैचों की टेस्ट सीरीज में मौजूदा विश्व चैंपियन न्यूजीलैंड को हराकर भारत टेस्ट क्रिकेट में फिर से नंबर वन बन गया है। पिछले जून में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारत को न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था। इस हार के साथ ही भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अपना नंबर एक का ताज भी गंवा दिया था।

करीब पांच माह बाद भारत ने न्यूजीलैंड से फिर से अपना नंबर एक का ताज हासिल कर लिया है। वानखेड़े स्टेडियम में सोमवार को समाप्त हुए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन की करारी शिकस्त दी। यह मैच जीतने के साथ ही भारत ने दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीत गया।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। वहीं मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को एकतरफा शिकस्त दी। भारत ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 325 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में मात्र 62 रन के स्कोर पर सिमट गई। वहीं दूसरे पारी भारत ने 7 विकेट पर 176 रन बनाकर घोषित कर दी थी और न्यूजीलैंड को 540 रन का विशाल लक्ष्य दिया। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 167 रन पर ऑल आउट हो गई।

 

आईसीसी ने जारी की रैंकिंग, इंडिया नंबर वन

वानखेड़े में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच समाप्त होते ही आईसीसी ने नई टेस्ट रैंकिंग जारी की। इस रैंकिंग में भारत नंबर वन, न्यूजीलैंड नंबर दो और आस्ट्रेलिया नंबर तीन पर है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया यह टेस्ट मैच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2 का हिस्सा है। इस तरह भारत ने विश्व टेस्ट खिताब की ओर मजबूती से कदम बढ़ा दिए हैं।

 

टेस्ट रैंकिंग

टीम              अंक
भारत            124
न्यूजीलैंड        121
आस्ट्रेलिया      108
इंग्लैंड           107
पाकिस्तान      92
साउथ अफ्रीका  87
श्रीलंका          83
वेस्टइंडीज       75
बांग्लादेश        49
जिंबाब्वे          31