एजाज पटेल का परफेक्ट 10, रचा इतिहास कुंबले और लेकर के क्लब में शामिल

-टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले विश्व के तीसरे गेंदबाज बने न्यूजीलैंड के एजाज पटेल

पहली पारी में 10 विकेट लेने वाले एजाज पटेल विश्व के पहले गेंदबाज

मुंबई। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को भारतीय टीम 325 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। भारत के सभी विकेट एजाज पटेल ने चटकाए। एजाज पटेल ने अंतिम बल्लेबाज मोहम्मद सिराज का विकेट हासिल करने के साथ ही इतिहास बना दिया। एजाज पटेल टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले इंग्लैंड के जेम्स चार्ल्स लेकर और भारत के अनिल कु़ंबले टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट हासिल कर चुके हैं।

1956 में लेकर ने सबसे पहले लिए थे एक पारी में 10 विकेट

जेम्स चार्ल्स लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 विकेट हासिल किए थे। 26 से 31 जुलाई 1956 के बीच खेले गए इस मैच में जेम्स चार्ल्स लेकर ने कुल 19 विकेट हासिल किए थे। चार्ल्स ने पहली पारी में 9 और दूसरी पारी में 10 विकेट लिए। चार्ल्स लेकर एक मैच में 19 विकेट लेने वाले विश्व के एकमात्र गेंदबाज हैं ।

अनिल कुंबले ने 1999 में चटकाए थे पाकिस्तान की एक पारी में 10 विकेट

भारत के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज अनिल कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट चटकाए थे। 4 से 7 फरवरी के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान (अब अरुण जेटली स्टेडियम) में खेले गए टेस्ट मैच में अनिल कुंबले ने दूसरी पारी में पाकिस्तान के सभी 10 विकेट चटकाए थे। वहीं कुंबले ने पहली पारी में 4 विकेट लिए थे। मैच में कुल 14 विकेट लेकर अनिल कुंबले मैन ऑफ द मैच बने थे। भारत ने यह मैच 212 रन से जीता था।

एजाज पटेल ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज

एक पारी में 10 विकेट लेने वालों की लिस्ट में एजाज पटेल विश्व के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। वहीं पहली पारी में सभी 10 विकेट हासिल करने वाले एजाज पटेल दुनिया के पहले गेंदबाज हैं। इससे पहले इंग्लैंड के जेम्स चार्ल्स लेकर और भारत के अनिल कुंबले ने एक पारी में 10 विकेट मैच की दूसरी पारी में लिए थे, जबकि अजाज पटेल ने कारनामा पहली पारी में ही कर दिखाया है।

भारतीय खिलाड़ियों ने भी पटेल पटेल के सम्मान में बजाई तालियां, कुंबले ने क्लब में किया स्वागत

भारतीय मूल के कीवी गेंदबाज एजाज पटेल ने टेस्ट मैच में 10 विकेट लेकर कीर्तिमान बनाया। इस पर भारतीय टीम ने भी ताली बजाकर उनका सम्मान किया। बीसीसीआई ने भी एजाज पटेल को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है और एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। एजाज पटेल ने भारत के बल्लेबाज शुभमन गिल चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर रिद्धिमान, साहा रविचंद्रन अश्विन, मयंक अग्रवाल जयंत यादव, अक्षर पटेल और मोहम्मद सिराज के विकेट हासिल किए। वहीं अनिल कुंबले ने भी अपने क्लब में शामिल होने के लिए एजाज पटेल का स्वागत किया है।