कोरोना का डर : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले मैचों को स्टेडियम में नहीं देख सकेंगे दर्शक

पहले टेस्ट मैच के लिए सेंचुरियन में अभ्यास सत्र के दौरान भारतीय खिलाड़ियों को इंस्ट्रक्शन देते कोच राहुल द्रविड़।

सेंचुरियन। 26 दिसंबर से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के मैच देखने के लिए दर्शक स्टेडियम के अंदर नहीं जा सकेंगे। सोमवार को क्रिकेट साउथ अफ्रीका और बीसीसीआई ने निर्णय लिया है कि सीरीज के सभी मैच बिना क्रिकेट प्रशंसकों की मौजूदगी में खेले जाएंगे। हालांकि मैचौं का टीवी पर प्रसारण किया जाएगा, जिन्हें प्रशंसक लाइव देख सकेंगे।

दरअसल इस समय दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन फैला हुआ है। इस वजह से खिलाड़ियों और क्रिकेट फैंस के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली द्विपक्षीय सीरीज के मैच स्टेडियम में बिना दर्शकों की मौजूदगी में खेले जाएंगे।

इसलिए बरत रहे सजगता

वहीं दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट एसोसिएशन ने बयान जारी कर कहा कि हम ऐसे कुछ उपाय करना चाहते हैं, जिससे क्रिकेट प्रशंसक तसल्ली के साथ बैठकर मैच का आनंद ले सकें। साथ ही कोरोनावायरस से भी बचाव हो सके। भारतीय टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका में है। दोनों देशों के बीच 26 से 30 दिसंबर के बीच पहला टेस्ट सेंचुरियन में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 3 से 7 जनवरी के बीच जोहानेसबर्ग में होगा और सीरीज का तीसरा व अंतिम टेस्ट मैच केपटाउन में 11 से 15 जनवरी के बीच होगा। उल्लेखनीय है कि दक्षिण अफ्रीका में लगभग 2 साल से क्रिकेट मैच स्टेडियम में दर्शकों की बिना मौजूदगी के ही खेले जा रहे हैं। अभी हाल ही में नीदरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में दर्शकों को अनुमति दी गई थी, लेकिन कोरोनावायरस की वजह से नीदरलैंड ने दौरा बीच में ही रद्द कर दिया था। इसलिए क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने फैसला लिया है कि भारत के खिलाफ हो रही टेस्ट और वनडे सीरीज में किसी प्रकार की कोई बाधा उत्पन्न ना हो। अतः टेस्ट और वनडे सीरीज के मैच बिना दर्शकों की मौजूदगी में ही कराए जाएंगे। हालांकि इस दौरान कुछ चुनिंदा लोगों को स्टेडियम में जाने की अनुमति होगी। उनकी भी विधिवत जांच कराई जाएगी।