यूएई सरकार के इस कदम से कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले

अब हफ्ते में साढ़े चार दिन होगा काम, कर्मचारियों को मिलेगा ढाई दिन का आराम
सरकार ने कम किए काम के दिन, अगले कुछ दिन में जारी हो जाएगा सर्कुलर

एस. ए. रजा, अबू धाबी। संयुक्त अरब अमीरात की सरकार ने देश में काम का माहौल सुधारने और कर्मचारियों की उत्पादकता बढ़ाने के उद्देश्य से अपने यहां फोर एंड हाफ डे वीक यानी साढ़े चार दिन का हफ्ता लागू करने का ऐलान किया है।

सरकार द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार अगले साल 1 जनवरी से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हफ्ते में सिर्फ साढ़े चार दिन काम होगा और शेष ढाई दिन छुट्टी रहेगी। इस बारे में सर्कुलर अगले कुछ दिन में सभी सरकारी दफ्तरों में भेज दिया जाएगा। साढ़े चार दिन का हफ्ता लागू करने वाला यूएई दुनिया का पहला देश होगा। अभी दुनिया के अधिकांश देशों में फाइव डेज वीक का कल्चर है । माना जा रहा है प्राइवेट सेक्टर भी सरकार के नक्शे कदम पर चलते हुए जल्दी ही फोर एंड हाफ डे वीक का ऐलान कर सकता है।
नई वर्किंग कैलेंडर के अनुसार अब हर शुक्रवार को आधा दिन काम होगा, जबकि शनिवार और रविवार को पूरी छुट्टी रहेगी। सरकार के अनुसार जो कर्मचारी शुक्रवार को वर्क फ्रॉम होम करना चाहेंगे, उन्हें इसकी मंजूरी दी जाएगी।


यूएई के एक अधिकारी के अनुसार दफ्तरों के बाद देश के स्कूल और कॉलेजों में भी इस वर्किंग  कैलेंडर को लागू किया जा सकता है। इस अधिकारी के अनुसार इस बारे में अलग से एक सर्कुलर जारी किया जाएगा। अधिकारी के अनुसार यूएई सरकार चाहती है कि प्राइवेट सेक्टर इस बारे में कोई भी फैसला खुद ही ले, इसीलिए सरकार ने फिलहाल इस सेक्टर के लिए कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है।
सूत्रों के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात सरकार का मानना है कि फोर एंड हाफ डे वीक का कल्चर लागू करने से कर्मचारियों को पहले से कहीं अधिक आराम मिलेगा, इससे वे पहले से कहीं अधिक उत्साह से काम करेंगे । इसका नतीजा यह होगा कि उनकी प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी और इसका सीधा फायदा देश को मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि यूएई सरकार ने पिछली बार साल 2006 में वर्किंग वीक पैटर्न में बदलाव किया था और गुरुवार और शुक्रवार की छुट्टी की जगह शुक्रवार और शनिवार की छुट्टी का ऐलान किया था। सरकार द्वारा तब बताया गया था कि इस बदलाव का मकसद दुनिया भर के देशों में अपनाए जाने वाले वर्किंग पैटर्न के साथ तालमेल बैठाना है।

इसके पहले 1999 में सिक्स डेज वर्किंग वीक के पैटर्न को बदलकर 5 डेज वर्किंग पैटर्न लागू किया गया था। 1971 से 1999 तक देश में हफ्ते में 6 दिन काम होता था और सातवें दिन छुट्टी रहती थी।
संयुक्त अरब अमीरात सरकार के इस फैसले का वहां के कर्मचारियों ने स्वागत करते हुए अपनी खुशी का इजहार किया है। दुबई में भी कर्मचारियों ने इस नए वर्किंग पैटर्न की सराहना की है।