अमेरिका में बवंडर से भारी तबाही, 100 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका

नई दिल्ली। अमेरिका के केंटकी में बवंडर ने भारी तबाही मचा दी है। गवर्नर एंडी बेशियर ने कहा कि मरने वालों की संख्या 100 से अधिक हो सकती है और 70 से अधिक लोग पहले ही मर चुके हैं क्योंकि पांच अमेरिकी राज्यों ने शक्तिशाली बवंडर की सूचना दी है।

बवंडर ने केंटकी के अलावा टेनेसी, मिसौरी, अर्कांसस, इलिनोइस में भारी विनाश किया। केंटकी में मेफील्ड को भारी नुकसान हुआ क्योंकि अमेरिका के कई इलाकों में भारी नुकसान हुआ। रिपोर्टों का कहना है कि केंटकी एक सदी से भी अधिक समय में सबसे खराब बवंडर से प्रभावित हुआ था।

केंटकी में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई थी और इलिनोइस में अमेज़ॅन वितरण केंद्र में कई मौतों की सूचना के साथ बचाव के प्रयास के लिए राष्ट्रीय गार्डों को लाया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रात भर में अमेरिका के दक्षिण और मध्य पश्चिम में कम से कम 18 बवंडर आए, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर नरसंहार हुआ।

केंटकी में घरों और इमारतों को मेफ़ील्ड द्वारा “बड़े पैमाने पर हताहतों” की रिपोर्टिंग के साथ बर्बाद कर दिया गया था। इलिनॉय में एमेजॉन के एक संयंत्र की छत गिरने से कम से कम 50 लोग फंस गए।

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन ने निर्देश दिया है कि संघीय संसाधनों को तुरंत स्थानों पर पहुंचाया जाए क्योंकि बड़े पैमाने पर बचाव कार्यों के बीच बिजली गुल होने की सूचना मिली थी।

केंटकी के गवर्नर बेशियर ने कहा, “बिजली की कमी चढ़ाई कर रही है और महत्वपूर्ण रूप से चढ़ रही है, और दिन का उजाला अधिक कठिन समाचार लाने वाला है,” यह केंटकी के इतिहास की सबसे कठिन रातों में से एक रही है।