पाकिस्तान को 3-1 से हराकर भारत एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में

ढाका। भारतीय हॉकी टीम ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 3-1 से हराकर एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

 

ढाका के हॉकी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में शुक्रवार को भारतीय टीम ने पाकिस्तान पर आक्रामक खेल दिखाया। गेंद ज्यादातर समय तक पाकिस्तान के पाले में ही रही। भारत की ओर से उप कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने आठवें और 53वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल दागे, जबकि एक गोल आकाशदीप सिंह ने 42वें मिनट में मैदानी गोल किया। पाकिस्तान की ओर से एकमात्र गोल जुनैद मंजूर ने 45वें मिनट में किया। इस टूर्नामेंट में भारत का यह तीसरा मैच था। पहला मैच भारत ने दक्षिण कोरिया से 2-2 से ड्रा खेला, जबकि दूसरे मैच में बांग्लादेश को 9-0 से हराया। भारत में दो जीत और एक ड्रॉ के साथ टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की कर ली है। भारत का अगला मैच जापान के साथ होगा।

एशियन चैंपियनशिप में पाकिस्तान पर भारी रहा है भारत का पलड़ा

एशियन हॉकी चैंपियनशिप मैं भारत और पाकिस्तान की टीमें अब तक 9 बार आमने सामने हुई हैं, जिनमें भारत 5 बार जीता है, जबकि पाकिस्तान की टीम 2 बार जीत चुकी है। वहीं दो मैच ड्रॉ रहे हैं। बात खिताब की की जाए तो भारत और पाकिस्तान ने एशियन हॉकी चैंपियनशिप में तीन-तीन बार खिताब जीते हैं। पिछली बार भी एशियन हॉकी चैंपियनशिप में भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें संयुक्त रूप से विजेता बनी थीं, क्योंकि फाइनल मुकाबला बारिश की वजह से नहीं हो पाया था। भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 176 हॉकी मैच हो चुके हैं, जिनमें 82 बार पाकिस्तान की टीम जीती है तो भारत ने 63 बार जीत हासिल की है। 31 मैच बराबरी पर छूटे हैं।