पहले टेस्ट मैच में भारत की पकड़ मजबूत, गेंदबाजों के नाम रहा तीसरे दिन का खेल

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज को आउट करने के बाद खुशी मनाते भारतीय खिलाड़ी।

सेंचुरियन। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे पहला टेस्ट मैच का तीसरा दिन गेंदबाजों के नाम रहा। मैच के तीसरे दिन दोनों ही टीमों के कुल 18 विकेट गिरे। मैच के पहले दिन भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 272 रन बनाए थे, जबकि दूसरे दिन का खेल बारिश की वजह से नहीं हो सका था। पहला दिन भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा तो मैच का तीसरा दिन दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों के ही गेंदबाजों के नाम रहा। भारत की टीम पहली पारी में 327 रन पर ऑल आउट हो गई, जबकि दक्षिण अफ़्रीका की टीम 197 रन बनाकर सिमट गई। भारत ने दूसरी पारी में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 16 रन बना लिए थे। भारत की कुल बढ़त 146 रन हो गई है। अभी भारतीय टीम का पलड़ा भारी दिख रहा है।

मंगलवार को भारत ने अपने पहले दिन के स्कोर 3 विकेट पर 272 रन से आगे खेलना शुरू किया। पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज केएल राहुल ने 122 रन अजिंक्य रहाणे ने 40 रन से टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। केएल राहुल अपने स्कोर में एक रन जोड़कर आउट हो गए, जबकि अजिंक्य रहाणे 48 रन बनाकर आउट हुए। भारत के सात बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने जल्दी ही सिमट गए। भारतीय टीम अपने पहले दिन के स्कोर में मात्र 45 रन जोड़ सकी। भारत की पहली पारी 327 रन पर आउट हो गई। तीसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने सर्वाधिक 14 रन बनाए। इसके अलावा अन्य कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सका। दक्षिण अफ्रीका की ओर से पहली पारी में लुंगी नगिडी ने सर्वाधिक छह विकेट हासिल किए। कगीसो रबाडा ने तीन विकेट लिए, मैरको जैनसन ने एक विकेट लिया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने दक्षिण अफ़्रीका के कप्तान डीन एल्गर को मात्र 2 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा दिया। दक्षिण अफ्रीका के चार बल्लेबाज 32 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद तेंबा बावुमा (52 रन)  और क्विंटन डिकॉक (34 रन) ने दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाला और टीम के स्कोर को 100 रन के पार ले गए। दक्षिण अफ्रीका की यह जोड़ी अपनी साझेदारी को और बढ़ाती इससे पहले ही शार्दुल ठाकुर ने 104 रन के स्कोर पर क्विंटन डिकॉक को आउट कर दिया। दक्षिण अफ्रीका के पांच विकेट गिरने के बाद टीम पर दबाव आया। इसके बाद वियान मल्डर 12 रन, तेंबा बावुमा 52 रन,  मैरको जैनसन 19 रन, कगीसो रबाडा 25 रन और केशव महाराज 12 रन के विकेट गिरे।  दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 197 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक पांच विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर को दो-दो विकेट मिले जबकि मोहम्मद सिराज को एक सफलता हाथ लगी। इसके बाद भारत में दूसरी पारी में ओपनर केएल राहुल और मयंक अग्रवाल को ओपनिंग में भेजा। मयंक अग्रवाल 4 रन बनाकर जैनसन का शिकार बने। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 16 रन के स्कोर पर 1 विकेट गंवा दिया था केएल राहुल 5 रन बनाकर तो शार्दुल ठाकुर 4 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत और दक्षिण अफ्रीका के लिए आज का दिन खास रहने वाला है दक्षिण अफ्रीका की टीम जाएगी सुबह के सत्र में ही भारतीय टीम को और लौटकर बड़ी लीड नहीं लेने दिया जाए, जबकि भारतीय बल्लेबाज अपनी बढ़त में अच्छा इजाफा करना चाहेंगे। भारत की टीम अभी 146 रन की बढ़त लिए हुए है।