भारत जीत से 6 विकेट दूर तो दक्षिण अफ्रीका को चाहिए 211 रन

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज को आउट करने के बाद खुशी मनाते भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह।

सेंचुरियन। बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच लगभग भारत की पकड़ में है। भारत को जीत के लिए 6 विकेट की दरकार है तो दक्षिण अफ्रीका को 211 रन बनाने हैं। भारत की ओर से दिए गए 305 रन के लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को चौथे दिन का मैच खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 94 रन बना लिए थे।

इससे पहले भारत ने बुधवार को मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी 1 विकेट के नुकसान पर 16 रन से आगे बढ़ाई। तीसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज केएल राहुल 23 रन बनाकर आउट हुए तो शार्दुल ठाकुर 10 रन बनाकर। दूसरी पारी में भारत की ओर से सर्वाधिक 34 रन विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने बनाए। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा 16 रन, विराट कोहली 18 रन, अजिंक्य रहाणे 20 रन, रविचंद्रन अश्विन 14 रन, मोहम्मद शमी 1 रन और मोहम्मद सिराज बिना कोई रन बनाकर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह 7 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत की टीम दूसरी पारी में 174 रन पर ऑल आउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा और मारको जैनसन ने चार-चार बल्लेबाजों को आउट किया। लुंगी नगिडी को दो विकेट मिले।

भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाए थे। इसके जवाब में और दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 197 रन पर ऑल आउट हो गई थी। भारत ने पहली पारी में 130 रन की बढ़त ली थी इस तरह पहली और दूसरी पारी के रन को मिलाकर भारत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कुल 304 रन की बढ़त ली। 305 रन के लक्ष्य को हासिल करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत दूसरी पारी में अच्छी नहीं रही ओपनर बल्लेबाज एडन मरकराम 1 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद कप्तान डीन एल्गर और कीगन पीटरसन ने टीम को संभाला दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी हुई। कीगन पीटरसन (17 रन) को मोहम्मद सिराज ने विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराकर दक्षिण अफका को दूसरा झटका दिया। इसके बाद क्रीज पर आए रोसी वानडेर दुसें 11 रन और केशव महाराज 8 रन बनाकर आउट हुए। दोनों ही बल्लेबाजों को जसप्रीत बुमराह ने आउट किया। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक अओपनर और दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर 52 रन बनाकर खेल रहे थे। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने दो, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में एक-एक विकेट लिए। भारतीय टीम मैच के अंतिम दिन वीरवार को चाहेगी कि सुबह के सत्र में ही दक्षिण अफ्रीका के बचे हुए 6 बल्लेबाजों को आउट कर मैच जीत लिया जाए वही दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज भी मैच बचाने की भरसक कोशिश करेंगे दक्षिण अफ्रीका के पास अभी कप्तान डीन एल्गर अर्धशतक बनाकर खेल रहे हैं तो तेंबा बवउमा और क्विंटन डिकॉक को बल्लेबाजी करने के लिए आना है। ये खिलाड़ी ही दक्षिण अफका को हार से बचा सकते हैं।