62 रन पर सीमेंट न्यूजीलैंड की पारी भारत ने ली 332 रन की लीड

मुंबई। वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम ने पहली पारी में 325 रन बनाए। वही जवाब में खेलने उतरी न्यूजीलैंड की पहली पारी मात्र 62 रन के स्कोर पर ढेर हो गई। भारत ने दूसरी पारी में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक बिना किसी नुकसान के 69 रन बना लिए थे मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर डटे हुए थे। मयंक 38 रन और पुजारा 29 रन बनाकर खेल रहे थे।

इससे पहले दूसरे दिन की शुरुआत भारतीय टीम ने पहली पारी के स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 221 रन से आगे खेलना शुरू किया। मयंक अग्रवाल ने 150 रन और अक्षर पटेल ने 52 रन की पारी खेली । इसकी बदौलत भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से सभी विकेट एजाज पटेल ने हासिल किए। इसके बाद खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। पहली पारी में न्यूजीलैंड की टीम मात्र 62 रन ही बना पाई। कप्तान टॉम लाथम ने दस और काइल जेमीसन ने  17 रन बनाए। इन दोनों के अलावा अन्य कोई भी कीवी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार मोहम्मद सिराज ने 3, अक्षर पटेल ने दो और एक विकेट जयंत यादव ने हासिल किया।

नहीं खिलाया फॉलोऑन

न्यूजीलैंड की टीम के मात्र 62 रन पर समेटने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन खिलाने की बजाए दूसरी पारी में भारतीय ओपनर रोको पहले बल्लेबाजी करने के लिए भेजा। आज भारतीय टीम सुबह के सत्र में ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर बड़ा इसको बनाना चाहेंगे ताकि न्यूजीलैंड के सामने बड़ा लक्ष्य रखा जा सके। हालांकि भारत ने अभी 332 उनकी कुल बढ़त ले ली है। भारतीय बल्लेबाज चाहेंगे कि बढ़त को और अधिक मजबूत किया जाए। अभी 3 दिन का खेल बाकी है उम्मीद है कि इस टेस्ट मैच में परिणाम निकल आएगा। उल्लेखनीय है कि पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के पिछले बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए हार को ड्रा में बदल दिया था।