दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सीरीज जीत के इरादे से आज मैदान में उतरेगी टीम इंडिया

सेंचुरियन। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच आज से शुरू होगा। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से खेला जाएगा। भारतीय टीम जब सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान में खेलने उतरेगी तो उसका इरादा रहेगा कि वह दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीते।  इतिहास भले ही कुछ भी कहे, लेकिन भारतीय टीम अब पहले जैसी नहीं है। विराट कोहली चाहेंगे कि उनकी कप्तानी में टीम वह उपलब्धि हासिल करे, जो अब तक के कप्तान हासिल नहीं कर सके। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अब तक कुल 7 टेस्ट सीरीज खेली हैं, जिनमें भारतीय टीम एक भी बार जीत हासिल नहीं कर सकी है। इस बार भारतीय टीम चाहेगी कि वह नया इतिहास बनाए।

भारतीय टीम इस समय टेस्ट की नंबर वन टीम है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका छठे नंबर की टीम है इसलिए भारत का पलड़ा इस बार भारी दिखाई दे रहा है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर मान चुके हैं कि हमारे लिए यह सीरीज आसान नहीं होने वाली है। उन्होंने कहा, हमें पता है कि हम विश्व की नंबर एक टीम के साथ खेलने जा रहे हैं। इसलिए उम्मीद करते हैं कि हे टेस्ट सीरीज एक शानदार सीरीज होगी। हम अपनी ओर से बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।

द्रविड़ और कोहली के लिए खास है यह सीरीज

यह टेस्ट सीरीज भारत और दक्षिण अफ्रीका के सभी खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली और कोच राहुल द्रविड़ के लिए भी काफी खास माने जा रही है। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम पहली बार विदेश में कोई टेस्ट सीरीज खेलने आई है। वहीं वनडे की कप्तानी छीने जाने के बाद विराट कोहली का बीसीसीआई के साथ मामला कुछ पेचीदा रहा है। ऐसे में विराट के टेस्ट क्रिकेट करियर के लिए और कप्तानी के लिए यह सीरीज काफी मायने रखने वाली है। मैच जीतने के साथ ही विराट को बड़ी पारियां भी खेलनी होंगी।

पहले टेस्ट मैच के लिए संभावित टीमें

भारत : केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा।

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर (कप्तान), एडन मरकराम, कीगन पीटरसन,  रॉसी वान डेर दुसेन, तेंबा बावुमा, क्विंटन डी कॉक, वियान मल्डर, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, डुने ओलिवर, लुंगी निगीडी।