टेस्ट इतिहास की भारत की सबसे बड़ी जीत, न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में 372 रन से हराया

टेस्ट मैच और सीरीज जीत का जश्न मनाती भारतीय क्रिकेट टीम।

मयंक अग्रवाल बने मैन ऑफ द मैच और आर. अश्विन को मिला मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार

मुंबई। दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट क्रिकेट इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे और अंतिम मैच के चौथे दिन सोमवार को भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 167 रन पर समेट दी।  इसके साथ ही भारत ने यह मैच और सीरीज अपने नाम कर ली। भारत ने यह सीरीज 1-0 से जीती है। कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था।

भारत की सबसे बड़ी जीत और न्यजीलैंड की सबसे बड़ी हार

वानखेड़े स्टेडियम में दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड ने अपने तीसरे दिन के स्कोर पांच विकेट पर 140 रन से आगे खेलना शुरू किया। भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के अंतिम 5 विकेट मात्र 27 रन खर्च कर पवेलियन भेज दिए और इस तरह न्यूजीलैंड की टीम दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 167 रन पर सिमट गई। इसके साथ ही भारत ने यह मैच 372 रन से जीत लिया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के हिसाब से भारत की यह सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने 2015 में दिल्ली में दक्षिण अफ्रीका को 337 रन से हराया था। इसके साथ ही न्यूजीलैंड की भी टेस्ट क्रिकेट में अब तक की यह सबसे बड़ी हार है। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका से 2007 में जोहानेसबर्ग में खेले गए टेस्ट मैच में 358 रन से हारी थी।

भारत ने दिया था 540 रन का लक्ष्य

दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 540 रन का विशाल लक्ष्य रखा था जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में मात्र 167 रन बनाकर ढेर हो गई। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए डैरिल मिशेल ने सबसे अधिक 60 रन बनाए। इसके अलावा हेनरी निकोल्स ने 44 रन का योगदान दिया अन्य बल्लेबाज ज्यादा करामात नहीं दिखा सके। भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव ने चार-चार विकेट हासिल किए। अक्षर पटेल को 1 विकेट मिला। न्यूजीलैंड का एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाए थे, जबकि न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में मात्र 62 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी। भारत ने दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन बनाकर घोषित कर दी। इस तरह भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 540 रन का टारगेट रखा। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 167 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई यह सीरीज टेस्ट चैंपियनशिप 2 का हिस्सा है। पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 62 रन की पारी खेलने वाले ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं दोनों टेस्ट मैचों में गेंद और बल्ले से कमाल दिखाने वाले रविचंद्रन अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। अश्विन ने दोनों टेस्ट मैचों में 14 विकेट लिए।