GOOD NEWS : पेंशन भोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ी

पेंशन भोगियों को केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने पेंशन भोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र देने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। सरकार के सेवानिवृत्त कर्मी अब 31 दिसंबर तक यह प्रमाण पत्र जमा करा सकेंगे।

केंद्रीय कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मामले के राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने पत्रकारों को केंद्र सरकार के इस फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि पेंशन भोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तारीख  30 नवंबर थी जिसे एक माह  बढ़ा दिया गया है।

जानकारी के अनुसार पेंशन भोगी कर्मचारी अब बैंक शाखाओं में स्वयं जाकर डिजिटल तरीके से जीवन प्रमाण पत्र जमा करा सकेंगे। केंद्रीय मंत्री के अनुसार पेंशन वितरण करने वाले बैंकों को निर्देश दिया गया है कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए वह अपनी शाखाओं में भीड़-भाड़ से बचने के लिए पर्याप्त इंतजाम करें। बैंकों से कहा गया है कि शाखाओं में भीड़ भाड़ को रोकने और ग्राहकों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए जाएं।

घर बैठे भी  ले सकते हैं यह सुविधा

ऐसे पेंशनभोगी जो बैंक जाने में असमर्थ है वह सरकारी क्षेत्र के एक दर्जन बैंकों की डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस के जरिए भी अपना डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं। इन बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक,  इंडियन ओवरसीज बैंक पंजाब एंड सिंध बैंक यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल है।

इन बैंकों से यह सेवा लेने के लिए एक निर्धारित फीस चुकानी होती है। के अलावा भारत सरकार के लाइफ सर्टिफिकेट पोर्टल https://jeevanpramaan.gov.in/ से भी लाइफ सर्टिफिकेट जनरेट किया जा सकता है। इसके लिए आपको वेबसाइट पर आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन के जरिए डिजिटल सर्टिफिकेट जनरेट करना होगा। घर बैठे मार्को डिवाइस से मोबाइल को जोड़कर भी जीवन प्रमाण पत्र जनरेट किया जा सकता है।