शमी ने दक्षिण अफ्रीका के पांच बल्लेबाजों को किया आउट, टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट पूरे

200वां टेस्ट विकेट हासिल करने के बाद खुशी मनाते मोहम्मद शमी।

सेंचुरियन। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 5 विकेट हासिल कर महत्वपूर्ण उपलब्धि अपने नाम की। मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए हैं। मोहम्मद शमी का 200वां शिकार बने कगीसो रबाडा। मोहम्मद शमी ने यह उपलब्धि अपने 55वें टेस्ट मैच में हासिल की है। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में शमी ने एडन मरकराम, कीगन पीटरसन, तेंबा बावुमा, वियान मल्डर और कगीसो रबाडा को आउट किया।

रविचंद्रन अश्विन और कपिल देव को पीछे छोड़ा

दरअसल शमी ने अपना 200 टेस्ट विकेट सबसे कम गेंदों में चटकाए हैं। शमी ने केवल 9896 फेंकर अपना 200 वां विकेट पूरा किया, जबकि शमी से पहले यह रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम था। अश्विन ने अपना 200वां विकेट 10248 गेंदों में पूरा किया था, जबकि कपिल देव ने 11066 गेंद और ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा ने 11989 गेंदों में अपना 200 वां टेस्ट विकेट पूरा किया था।

श्रीनाथ और कपिल देव का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए

मोहम्मद शमी ने भले ही कम गेंदों में अपना 200वां टेस्ट विकेट पूरा किया और कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया, लेकिन एक मामले में यह कारनामा नहीं कर पाए। दरअसल शमी ने 55 मैचों की 74 पारियों में 200 वां टेस्ट विकेट चटकाया, जबकि कपिल देव ने यह कारनामा केवल 50 मैचों में किया था। इस मामले में शमी ने आगे तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ भी हैं। श्रीनाथ ने 54 मैचों में अपना 200वां टेस्ट विकेट चटकाया था, जबकि जहीर खान और ईशांत शर्मा ने 63 मैचों में अपना 200वां टेस्ट विकेट पूरा किया था।

शमी को मिल रही बधाइयां

टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट हासिल करने पर मोहम्मद शमी को चारों ओर से बधाइयां मिल रही हैं। पूर्व कोच रवि शास्त्री, एनसीए हेड वीवीएस लक्ष्मण, बीसीसीआई, वन डे के हाल ही में कप्तान बनाए गए रोहित शर्मा सहित कई पूर्व और वर्तमान खिलाड़ियों ने बधाई दी है। रवि शास्त्री ने लिखा है, शाबाश मेरे शेर मजा आ गया। रोहित शर्मा ने लिखा है 200 नंबर कुछ खास ही होता है।