Rajasthan में omicron विस्फोट, 21 नए मामले मिले

जयपुर: भारत में कोरोनावायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। शनिवार को, राजस्थान में नए वेरिएंट के 21 मामलों का पता चला है. इनमें से 11 जयपुर के, छह अजमेर के और तीन उदयपुर के हैं। इनमें से एक मरीज महाराष्ट्र का है।

राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कहा कि पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी को कोविड जैसे लक्षणों की रिपोर्ट करने वाले लोगों के नमूने भेजे जाने के बाद ओमाइक्रोन की उपस्थिति की पुष्टि हुई। इन संक्रमितों में पांच विदेश से लौटे थे जबकि तीन अन्य विदेशी यात्रियों के संपर्क में आए थे।

स्वास्थ्य विभाग ने राजस्थान में ओमिक्रॉन के मामलों की जानकारी देते हुए बताया कि 28 जयपुर के, सात अजमेर के, चार सीकर के और तीन उदयपुर के हैं. फिर एक मरीज महाराष्ट्र का है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में अब तक कोरोनवायरस के ओमिक्रोन संस्करण के 400 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 115 ठीक हो गए हैं या पलायन कर गए हैं।

महाराष्ट्र ने अधिकतम 108 ओमिक्रोन मामले दर्ज किए हैं, इसके बाद दिल्ली में 79 है। गुजरात और राजस्थान इस सूची में अगले स्थान पर हैं, दोनों राज्यों में नए वैरिएंट के 43 मामले हैं।

तेलंगाना में 38 ओमिक्रोन मामले हैं, जबकि केरल में 37, तमिलनाडु में 34 और कर्नाटक में 31 हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह 8 बजे के अपडेट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 7,189 ताजा मामलों के साथ भारत का कोविड टैली बढ़कर 3,47,79,815 हो गया, जबकि सक्रिय मामले घटकर 77,032 हो गए। आंकड़ों से पता चलता है कि 387 और लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,79,520 हो गई।