भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे गए पीएम मोदी

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को भूटान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार नगदग पेल जी खोरलो से नवाजा गया। इस खबर की घोषणा भूटान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोशल मीडिया पर की।

भूटान के प्रधानमंत्री, लोटे शेरिंग ने फेसबुक पर अपनी खुशी व्यक्त कर कहा, “महामहिम ने सर्वोच्च नागरिक अलंकरण के लिए महामहिम मोदीजी के नरेंद्र मोदी नाम का उच्चारण किया।

उन्होंने कहा, “महामहिम द्वारा सर्वोच्च नागरिक अलंकरण के लिए महामहिम मोदीजी के नरेंद्र मोदी नाम का उच्चारण सुनकर बहुत खुशी हुई। उन्होंने बिना शर्त दोस्ती और पीएम मोदी द्वारा विशेष रूप से महामारी के दौरान दिए गए समर्थन पर प्रकाश डाला। उन्होंने आगे कहा, भूटान के लोगों की ओर से बधाई।

यह लोगों और भूटान साम्राज्य की जीवन भर की सेवा के सम्मान में दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। ये सम्मान 7 नवंबर 2008 को राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक द्वारा उन लोगों को सम्मानित करने के लिए स्थापित किया गया था, जिन्होंने भूटान के राष्ट्र और लोगों की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित करने के लिए भूटान भारत का सबसे हालिया और निकटतम पड़ोसी देश है।

इससे पहले, भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री को अफगानिस्तान, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, रूस, मालदीव, फिलिस्तीन और बहरीन से शीर्ष सम्मान प्राप्त हुए हैं।

यह पुरस्कार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भूटान के प्रति भारत के स्वागतपूर्ण रवैये के सम्मान में दिया गया है। महामारी के दौरान भारत द्वारा पड़ोसी देशों को टीके, दवाएं और अन्य आपातकालीन सेवाएं प्रदान की गईं।