यूक्रेन पर बड़े हमले की तैयारी में रूस

सीमा पर पहुंचाए एक लाख से ज्यादा सैनिक, भारी सैन्य उपकरणों और हथियारों की तैनाती जारी

मस्को। रूस अपने पड़ोसी देश यूक्रेन पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है। इस हमले के लिए फिलहाल वह दोनों देशों की सीमाओं पर अपने सैनिक बढ़ा रहा है। साथ ही वह सीमा पर भारी सैन्य उपकरणों और हथियारों को भी तैनाती कर रहा है। माना जा रहा है कि रूस यह हमला कई मोर्चों पर एक साथ करेगा। यूक्रेन ने रूस की इस तरह की सैनिक तैयारियों पर चिंता जताई है और कहा है कि जरूरत पड़ने पर वह इस हमले का जवाब देने के लिए तैयार है।

अगले महीने बड़े हमले के आसार

रूसी मीडिया से चर्चा में एक अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने दावा किया कि अमेरिका के पास रूस की रक्षा तैयारियों के सबूत हैं, जिसे लेकर वह काफी चिंतित हैं। इस अधिकारी ने कहा कि रूस कम से कम पौने दो लाख सैनिकों को सीमा पर जमा करना चाहता है, जिसके बाद संभवत अगले महीने वह यूक्रेन के खिलाफ बड़ी सैन्य कार्रवाई करेगा।

टकराव टालने की कोशिश कर रहा अमेरिका

उधर वाशिंगटन में पेंटागन के सूत्रों ने बताया कि रूस और यूक्रेन के बीच तनाव को कम करने के लिए अमेरिका लगातार काम कर रहा है और दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के संपर्क में है। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि हम दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने और संभावित संघर्ष को रोकने के लिए राजनयिक समाधान के पक्ष में हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि उनके पास जो जानकारियां हैं, उसके मुताबिक रूस चार मोर्चों पर बड़े पैमाने पर हमला करने की तैयारियां कर रहा है और टैंक एवं तोपों की तैनाती कर रहा है। अमेरिकी सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाईडेन रूस और यूक्रेन के बीच किसी भी हमले को रोकने के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों देशों की सीमाओं पर कोई भी सामरिक कदम उठाने से क्षेत्र में अस्थिरता पैदा होगी।

यक्रेन ने जताई चिंता

उधर यूक्रेन की राजधानी कीव में यूक्रेन के अधिकारियों ने दावा किया कि रूस यूक्रेन की सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिक जमा कर रहा है। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि 10 दिन पहले रूस और यूक्रेन की सीमा पर जहां 70 हजार सैनिक मौजूद थे, वही पिछले हफ्ते इनकी संख्या बढ़ाकर 90 हजार से अधिक कर दी गई है। यूक्रेन के अधिकारियों के अनुसार रविवार को रूस ने कुछ और सैनिक तथा साजो सामान की तैनाती यूक्रेन की सीमा पर की है, जिससे रूसी सैनिकों की संख्या बढ़कर एक लाख के पार हो गई है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनीकोव ने रूस की इस कार्रवाई पर चिंता जताते हुए कहा है कि दुनिया को रूस को किसी भी तरह की सैन्य कार्यवाही करने से रोकना चाहिए। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर यूक्रेन रूसी कार्रवाई का जवाब देगा।